news of rajasthan
World Environment Day: CM Raje calls for spread awareness about environmental protection.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) के अवसर पर प्रदेशवासियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत रहने और आम लोगों में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया है। सीएम राजे ने अपने संदेश में कहा कि हमें सीमित मात्रा में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग करना चाहिए, ताकि अपनी भावी पीढ़ी को सुखद वातावरण दे सकें। उन्होंने कहा कि यदि हमारा पर्यावरण नहीं बचेगा तो हम भी नहीं बचेंगे। पर्यावरण की अनदेखी का ही परिणाम है कि इन दिनों प्राकृतिक खतरे लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण को बचाने के सामूहिक प्रयास करने होंगे।

news of rajasthan
File-Image: विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम राजे ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने का किया आह्वान.

राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर पहले से संवेदनशील

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर संवेदनशील है। यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम प्रकृति को जहां तक संभव हो, उसके मूल स्वरूप में रखने की कोशिश करें। सीएम राजे ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश के लोगों से पेड़ लगाने, प्लास्टिक बैग्स का उपयोग न करने, बिजली, पानी तथा अन्न बचाने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश को स्वच्छ एवं हरा-भरा प्रदेश बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए हरसंभव उपाय कर रही है। सीएम राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के पहले चरण में सभी के सहयोग से पूरे प्रदेश में 28 लाख से अधिक पौधे लगाए गए थे। दूसरे चरण में करीब 60 लाख पौधे लगाये गए हैं।

Read More: जयपुर में लगाये जाएंगे ई-वेस्ट के लिए कियोस्क, देश में पहली बार की जा रही अनूठी पहल

सीएम राजे ने पर्यावरण दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए स्वयंसेवी संस्थाओं, पर्यावरण प्रेमियों, सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों सहित सभी प्रदेशवासियों से पौधे लगाने, उन्हें सुरक्षित रखने तथा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों के उपयोग को रोकने की दिशा में जनचेतना जाग्रत करने तथा सहयोग करने की भी अपील की है।