news of rajasthan
We made a project for drinking water to Tonk, Devli, Uniara: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने छठे चरण की गौरव यात्रा के दौरान शुक्रवार को टोंक जिले में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि टोंक, देवली, उनियारा के 436 गांवों को बीसलपुर से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 542 करोड़ रुपए की परियोजना बनायी गयी है। सीएम राजे ने कहा कि इस परियोजना का पहला चरण पूरा हो गया है। फिलहाल देवली, उनियारा व टोंक शहरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। दूसरे चरण में देवली, उनियारा व टोंक तहसील के 464 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने का काम तेजी से पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 400 करोड़ की लागत से टोंक-सवाई माधोपुर सड़क का काम चल रहा है। टोंक जिले में बिजली के रख रखाव कार्यों के लिए 200 करोड़ रुपए दिए हैं। इससे बिजली व्यवस्था में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 तक हर घर में बिजली का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य है।

news of rajasthan
Image: टोंक जिले में एक जनसभा को संबोधित करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट में टोंक भी शामिल

सीएम राजे ने कहा कि हमारी सरकार ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट के माध्यम से पूर्वी राजस्थान के टोंक सहित 13 जिलों के पानी की समस्या का स्थायी समाधान करने जा रही है। उन्होंने कहा कि करीब 37 हजार करोड़ रुपए की इस भाग्य बदलने वाली योजना से टोंक की पेयजल समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी से भी सकारात्मक चर्चा हुई है। राजे ने कहा कि बनास नदी से ब्राह्मणी नदी को जोड़ने के लिए 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजना लाने पर भी काम किया जा रहा है।

हर घर में दीया जलाएं, शहीदों को याद करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर 28 से 30 सितंबर तक पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है। देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तत्पर रहने वाले हमारे जांबाज सैनिकों और इस देश के लिए शहादत देने वाले शहीदों की याद में हर घर में दीया जलाएं और हमारे शहीदों को याद करें। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार हमने 14 अगस्त को शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत बार्डर पर मानव श्रृंखला बनाकर हमारे जांबाज सैनिकों का हौसला बढ़ाने का काम किया। सीएम राजे ने कहा कि हमारी सरकार 15 अगस्त, 1947 के बाद शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को सरकारी नौकरी और पूर्व सैनिकों को राज्य सेवा में पांच प्रतिशत आरक्षण देने जा रही है।

Read More: आप इतिहास बदलोगे तो 5 साल में राजस्थान होगा नंबर वन: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

मुख्यमंत्री की जनसभाओं में ये भी रहे उपस्थित

सीएम राजे की जनसभाओं के दौरान कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबू लाल वर्मा, सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, विधायक अशोक परनामी, अजीत मेहता, कन्हैयालाल चौधरी, राजेन्द्र गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।