news of rajasthan
We gave importance to every demand of the people of the state for development: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जब मंशा विकास करने की हो, तो कोई अड़चन सामने नहीं आ सकती। उन्होंने कहा कि हमने जनता के पैसे को विकास कार्यों के माध्यम से वापस जनता तक पहुंचाया है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमने जो-जो काम करने के वादे किए, उन्हें पूरा भी किया है। उन्होंने कहा कि हमने विकास के लिए प्रदेश की जनता की हर मांग को महत्व दिया। मुख्यमंत्री ने सोमवार को जयपुर के झोटवाड़ा में 167 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले आरओबी के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि झोटवाड़ा पुलिया के समानान्तर बनने वाला 
2.3 किलोमीटर लम्बा यह ओवरब्रिज झोटवाड़ा, जोबनेर रोड, विद्याधर नगर तथा सीकर के लिए विकास-सेतु का काम करेगा। इससे करीब 
6 लाख लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। सीएम राजे ने इस आरओबी का नामकरण राव शेखाजी के नाम पर करने की घोषणा भी की।

news of rajasthan
Image: जयपुर के झोटवाड़ा में आरओबी के शिलान्यास समारोह के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सेनानियों को राजे की सौगात, पेंशन बढ़ाकर 
20 हजार व चिकित्सा सहायता 4 हजार

मुख्यमंत्री राजे ने लोकतंत्र सेनानियों को सौगात देते हुए उनकी पेंशन और मेडिकल सुविधा में बढोतरी की घोषणा कर दी है। उन्होंने मीसा एवं डीआईआर बंदियों तथा सीआरपीसी बंदियों की पेंशन 12 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए तथा चिकित्सा सहायता की मासिक राशि 1200 से बढ़ाकर 4 हजार रुपए करने की घोषणा की। उन्होंने लोकतंत्र सेनानियों को लोकल एवं एक्सप्रेस बसों में नि:शुल्क यात्रा के पास दिए जाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जिस शहर में क्वालिटी ऑफ लाइफ अच्छी होगी, वहां हर कोई आना चाहता है। स्वच्छता के मामले में जयपुर 215वें स्थान से 39वें स्थान पर पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि जयपुरवासी स्वच्छता का चैलेंज स्वीकार करें और जयपुर को एक ऐसा शहर बनाने की जिम्मेदारी निभाएं जहां हर कोई आना और रहना चाहे।

सीएम राजे ने कहा कि रिंग रोड का जो काम हमने 10 साल पहले शुरू किया था उसे अब दोगुनी गति से पूरा किया जा रहा है। वहीं 1600 करोड़ रुपए की लागत से द्रव्यवती नदी का पुराना स्वरूप लौटाने का काम 15 सितंबर, 2018 तक पूरा होने वाला है। नाहरगढ़ के निचले क्षेत्र में किशनबाग का जंगल तैयार करने के लिए पौधारोपण का काम भी पूरा हो चुका है।

news of rajasthan
Image: झोटवाड़ा पुलिया के समानान्तर बनने वाला नवीन आर.ओ.बी. का शिलान्यास करती हुई सीएम मुख्यमंत्री राजे.

सभी जातियों के लिए उपयोग, तो सामुदायिक भवन निर्माण पर 80 प्रतिशत मिलेगा अनुदान

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं द्वारा अपनी भूमि पर सामुदायिक भवन निर्माण को जनसहभागिता योजना में शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक केन्द्र को सभी जातियों के लिए उपयोग में देने का शपथ-पत्र देने पर निर्माण की 80 प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी। राजे ने गृह निर्माण सहकारी समिति की योजनाओं के शिविरों में पट्टे जारी करने पर नियमन तिथि से पट्टे जारी करने की तिथि तक लिए जाने वाले ब्याज और पैनल्टी को मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण अभियान के तहत माफ करने की घोषणा भी की। इससे पहले मुख्यमंत्री राजे ने पंचायत समिति के सामने शिलान्यास स्थल पर आरओबी के मॉडल का अवलोकन किया और शिलान्यास पट्ट का अनावरण किया।

Read More: प्रधानमंत्री की जनसभा में आने वाले लाभार्थियों के लिए भोजन की व्यवस्था करेंगे सांसद एवं विधायक

इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद रामचरण बोहरा, विधायक नरपत सिंह राजवी, सुरेन्द्र पारीक, मोहन लाल गुप्ता, महापौर अशोक लाहोटी, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास पीके गोयल, जेडीए आयुक्त वैभव गालरिया समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित रहे।