news of rajasthan
We did not leave the work incomplete like the Congress government: Vasundhara Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खेरवाड़ा में आयोजित जनसभा में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान जो माहौल और क्षेत्र की जनता का आर्शीवाद मिल रहा है, उसे देखते हुए मैं भरोसे के साथ कह सकती हूं कि यह यात्रा सफल होकर रहेगी और प्रदेश में फिर से हमारी सरकार बनेगी। सीएम राजे ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में हुए कामों को गिनाया और कहा कि हमारी सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की तरह सिर्फ वादे करने और पत्थर लगाकर छोड़ देने का काम नहीं किया बल्कि जो काम हाथ में लिए उन्हें पूरा किया। ढेलाणा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सिर्फ शिलान्यास कर उसे ऐसा ही छोड दिया गया था। हमारी सरकार ने इस स्वास्थ्य केन्द्र का काम पूरा किया और आज इसका लोकार्पण हुआ है।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

गायों की देखभाल करने के लिए हमारी सरकार हर जिले में खोल रही नंदीशालाएं

सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि पिछली सरकार ने परवन सिंचाई परियोजना का काम भी इसी तरह सालों तक लटकाए रखा। विभिन्न अनुमति मिलने के बाद भी राहुल गांधी पत्थर लगाकर चले गए और काम आगे नहीं बढा। दिसंबर 2013 में हमारी सरकार बनने के बाद इस पर काम शुरू हुआ और आज 8 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। राजे ने कहा कि गायों की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए हमारी सरकार हर जिले में नंदीशालाएं खोल रही है। इस साल के अंत तक पूरे 33 जिलों में यह काम पूरा हो जाएगा और गौवंश को संरक्षण मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के नाम पर पिछली सरकार ने 300 करोड़ रूपये सालाना दिए थे, हमने एक हजार करोड़ का प्रावधान किया है ताकि गौशालाओं की दशा सुधारी जा सके। मुख्यमंत्री ने जयपुर की हिंगोनिया गौशाला का उदाहरण दिया और कहा कि आज वहां गायों के लिए चारा दवाई और उनकी देखभाल की सुविधाएं मिल रही हैं।

Read More: सीएम राजे ने गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र को दी 34 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

वागड़ क्षेत्र में 15 करोड की लागत से बन रहा मानगढ धाम राष्ट्रीय संग्रहालय

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भक्ति की शक्ति के साथ प्रदेश के विकास के लिए हमने 600 करोड़ की लागत से 125 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया है। हमारी अगली पीढ़ी हमारे प्रदेश के गौरवशाली इतिहास को जान सके इसके लिए पैनोरमा बनवाए जा रहे हैं। वागड़ क्षेत्र में 15 करोड की लागत से मानगढ धाम राष्ट्रीय संग्रहालय विकासित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई हाईवे पर 6 लेन का काम चल रहा है, यह राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ा हो जाने से यहां के लोगों को काफी सुविधा होगी और समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि जनजाति क्षेत्र के लोगों की परेशानी को देखते हुए हमारी सरकार ने लघु वन उपज पर ट्रांजिट परमिट बंद करने का काम किया। इससे कई लोगों को राहत मिली है।