news of rajasthan
We did every thing that smiles on the faces of farmers: CM Raje.

वर्तमान राजस्थान भाजपा सरकार के अब तक साढ़े चार वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान सरकार की कोशिश रही है कि किसान वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में आयोजित विशाल जनसभा में कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में किसानों और पशुपालकों को खुशहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सीएम राजे ने बताया कि बात चाहे 30 लाख किसानों के ऋण माफ करने की ऐतिहासिक योजना की हो, नहरी तंत्र को सुदृढ़ करने की या इस साल के अंत तक किए जाने वाले 80 हजार करोड़ रूपए के ऋण वितरण की, हमने हर वो काम किया जिससे किसान भाईयों के चेहरों पर मुस्कान आए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हर वह योजनाएं बनाई जिससे हमारी माताएं-बहनें सशक्त हों और युवाओं को उच्च शिक्षा के साथ-साथ रोजगार मिले। एक ऐसे स्वाभिमानी राजस्थान का निर्माण हो जिससे हर प्रदेशवासी गर्व महसूस कर सके।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

175 करोड़ रुपए की लागत से संगरिया के सिंचाई तंत्र को किया मजबूत

सीएम राजे ने कहा कि सरकार ने संगरिया क्षेत्र में 175 करोड़ रुपए की लागत से इंदिरा गांधी नहरी तंत्र को मजबूत कर क्रॉस रेगुलेटर, री-मॉडलिंग, री-लाइनिंग, खालों के निर्माण कराए जिससे किसानों को खेतों के लिए अधिक पानी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 32 करोड़ रुपए से नहरी पानी पर आधारित 19 जल योजनाओं के संवर्धन कार्य कराए गए हैं। जिनसे संगरिया विधानसभा क्षेत्र के 150 गांवों को पीने का पानी मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संगरिया क्षेत्र को 80 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों की सौगात जल्द मिलेगी।

Read More: 1000 करोड़ से रायसिंहनगर-अनूपगढ-घड़साना-रोजड़ी-सत्तासर-पूंगल सड़क का निर्माण होगा: मुख्यमंत्री राजे

हनुमानगढ़ जिले में 270 करोड़ रुपए से बिजली तंत्र को सुदृढ़ किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली तंत्र को मजबूत करने के साथ ही किसानों को सब्सिडी सुनिश्चित की। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में 270 करोड़ रुपए से बिजली तंत्र को मजबूत किया गया है। इसी का नतीजा है कि आज किसानों, घरेलू उपभोक्ताओं आदि को भरपूर बिजली मिल रही है। सीएम राजे ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण तथा सौभाग्य योजना के तहत हम ऐसी योजना पर काम कर रहे हैं कि मार्च 2019 तक प्रदेश का हर घर बिजली से रोशन होगा।

news of rajasthan
Image: हनुमानगढ़ जिले में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान सीएम राजे.

शिक्षा में दिलाया अव्वल मुकाम, दुष्कर्म रोकने के लिए बनाया सख्त कानून

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य में पहली बार इतनी अधिक संख्या में सरकारी स्कूलों को एक साथ क्रमोन्नत कर शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है। शिक्षकों के करीब 78 हजार पदों पर नियुक्तियां दी गईं। करीब 86 हजार शिक्षकों की और भर्ती प्रक्रियाधीन है। जिससे स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की समस्या अब नहीं रहेगी। पहले जहां शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान देश में 26वें स्थान पर था जो हमारी सरकार के प्रयासों से दूसरे स्थान पर आ गया है। सीएम राजे ने कहा कि 12 साल से कम उम्र की बालिकाओं से दुष्कर्म करने वालों के लिए सरकार ने फांसी की सजा देने का प्रावधान किया। ऐसे कई मामलों में अपराधियों को अदालत ने सख्त सजा दी है। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना, भामाशाह योजना, लैपटॉप, स्कूटी तथा साईकिल वितरण जैसी योजनाओं से सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि बालिका के जन्म पर समाज की मानसिकता में बदलाव आए और हमारी माताएं-बहनों का सम्मान बढ़े।