news of rajasthan
We created national monument to reach the ideals of Deendayal ji: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को जयपुर के पास धानक्या गांव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऐसे पहले चिंतक थे जिन्होंने आजादी के बाद देश के लोकतंत्र में आए अधूरेपन को अपनी साधना से पूरा करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि गांव और गरीब उनकी विचारधारा का केन्द्र बिन्दु था तथा हमारी सरकार उनके आदर्शों पर चलकर गांव और गरीब के उत्थान के लिए काम कर रही है। सीएम राजे ने कहा कि पंडित दीनदयाल जी ने राजनीति को नई दिशा दी। वे सिद्धांतविहीन राजनीति के खिलाफ थे। हमें गर्व है कि एकात्म मानववाद जैसा महान् विचार देने वाले दीनदयाल जी ने अपना बचपन तथा शुरूआती जीवन राजस्थान में गुजारा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीनदयाल जी के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हमारी सरकार ने धानक्या में एक राष्ट्रीय स्मारक को बनाने का काम किया है। इस स्मारक में पंडित दीनदयाल जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं, उनके विचारों, उनके दर्शन तथा भारतीय राजनीति में उनके योगदान को प्रदर्शित किया गया है।

news of rajasthan
Image: पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक के लोकार्पण समारोह को संबोधित करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

धानक्या में बने एकात्म मानववाद और अन्त्योदय पर शोध केन्द्र: भाजपा अध्यक्ष शाह

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि धानक्या में राज्य सरकार ने जो राष्ट्रीय स्मारक बनाने का काम किया है वहां एकात्म मानववाद और अंत्योदय पर शोध केन्द्र भी विकसित किया जाना चाहिए। जहां विद्यार्थी इन दोनों महान सिद्धान्तों पर शोध एवं अध्ययन कर सकें तथा उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचा सकें। भाजपा अध्यक्ष शाह ने कहा कि पंडित दीनदयाल जी ने एक तपस्वी की तरह राजनीति में काम किया। आज पूरे देश में उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ी है और लोग उनके विचारों से प्रेरणा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार तथा राजस्थान सरकार सहित भाजपा की तमाम सरकारें एकात्म मानववाद तथा अंत्योदय के उनके सिद्धान्तों पर काम कर रही हैं। शाह ने भाजपा के वैचारिक प्रेरणा स्त्रोत पंडित दीनदयाल जी के इस स्मारक के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को साधुवाद दिया।

Read More: मुख्यमंत्री राजे की पत्रकारों को बड़ी सौगात, आवासीय ऋण पर मिलेगा 15 प्रतिशत ब्याज अनुदान

केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री को दी बधाई

समारोह में केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस राष्ट्रीय स्मारक के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को बधाई देते हुए कहा कि धानक्या के रेलवे स्टेशन के समीप की भूमि जहां इस स्मारक के निर्माण के लिए रेलवे ने भूमि उपलब्ध कराई है, इसकी आवश्यक सारसंभाल तथा विकास के काम में रेलवे यथासंभव सहयोग करता रहेगा।