विधानसभा चुनाव: 20 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाताओं ने ली मतदान की शपथ, रचा इतिहास

news of rajasthan

विधानसभा चुनाव में मतदान जागरूकता बढाने के लिए किए जा रहे नवाचारों के तहत आज एक नया इतिहास व रिकॉर्ड रचा गया है। विश्व दिव्यांगजन दिवस (3 दिसम्बर) के अवसर पर आयोजित पदयात्रा एवं शपथ ग्रहण में जिले के 20 हजार से अधिक दिव्यांगजनों ने 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने का संकल्प लिया। जिले की यह अनूठी उपलब्धि ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में दर्ज हुई है। इस रिकॉर्ड का गवाह बना है प्रदेश का अजमेर जिला, जहां यह रिकॉर्ड बना है। जिले में कई जगह दिव्यांगजनों ने शपथ ली। अजमेर में इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि विनोद शर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह उपलब्धि इण्डिया बुक ऑफ रिकार्डस् में दर्ज होने पर प्रमाण पत्र सौंपा।

जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा की अगुवाई में सुबह से ही पूरे अजमेर जिले में दिव्यांगजन उत्साह में नजर आए। लोकतंत्र के पर्व को मनाने के लिए दिव्यांगजन ने पूरे जोश के साथ शपथ ली कि वे आगामी 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने जाएंगे। आयोजन का उद्देश्य दिव्यांगजन को मतदान के प्रति प्रेरित करना था जो सुविधाओं के अभाव में वोट डालने नहीं जा पाते थे। इस बार चुनाव में दिव्यांगजन के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है। वहां मतदान के दिन ट्राई साईकिल और सहयोगी उपलब्ध होंगे।

news of rajasthan

इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने जिले के समस्त दिव्यांगजनों को पत्र लिखकर कहा कि वे आगामी 7 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए अवश्य आएं व अपने मताधिकार का प्रयोग कर हमारे संविधान व लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान बूथ तक लाने व उन्हें पुनः घर तक पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा व्यवस्था की गई है। साथ ही बूथ पर कोई असुविधा ना हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

पटेल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में मीनू मनो विकास केन्द्र, शुभदा, बधिर विद्यालय, पुष्कर ज्योतिर्मय संस्थान, विश्वामित्र दृष्टि बाधित संस्थान एवं सूरज नारायण पारीक महिला शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने की शपथ ली। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चौहान, अशोक कुमार योगी, उपखण्ड अधिकारी अंजली राजोरिया, प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना, जिला परिषद की एसीईओ ज्योति ककवानी, एडीईओ दर्शना शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Read more: 4 जिलों में जनसभा को संबोधित करेंगी मुख्यमंत्री राजे, उदयपुर से होगी शुरुआत

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.