news of rajasthan
Telegraph India
news of rajasthan
Telegraph India

प्रदेश के ऐसे युवा जो 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं या जिनका नाम वोटिंग लिस्ट/मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे लोगों के लिए यह अंतिम अवसर है। चूंकि आने वाले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं जिसके देखते हुए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पात्र सभी 13 और 20 जनवरी को अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। निर्वाचन विभाग प्रदेश भर में इन दो विशेष दिनों में ‘मतदाता सूची नवीनीकरण अभियान-2019’ के तहत मतदान केंद्रों पर शिविर आयोजित कर पात्र मतदाताओं के नाम जोडे़गा। प्रदेश भर में 22 फरवरी तक नए नाम जोड़े जाएंगे और पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी अपना नाम जांचकर जरूरी संशोधन करवा सकेंगे। 13 जनवरी और 20 जनवरी को विशेष अभियान के तहत बीएलओ नजदीकी मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे। इस दौरान संबंधित फॉर्म भरकर नाम जुड़वाया और संशोधित कराया जा सकता है।

अपना नाम जुड़वाने के लिए युवा फॉर्म नंबर-6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऎसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऎसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए फॉर्म नंबर-7 और मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए फॉर्म नंबर-8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए फॉर्म नंबर 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।

मतदाता अपना नाम निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार ‘राज इलेक्शन’ एप पर भी ढूंढ सकते हैं। इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेश के मतदाता अपने नाम या वोट आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं। एप के माध्यम से चंद सैकंडों में भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी। इसके अलावा परिवारजनों के नाम एक साथ देखने की सुविधा इस एप के माध्यम से मिल सकेगी। यह एप डाउनलोड करने के लिए आमजन तथा मतदाताओं को गूगल प्ले पर जाना होगा। इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।

LEAVE A REPLY