news of rajasthan

राजस्थान की बेटियों की शिक्षा पर कांग्रेस पिछले 50 सालों से केवल शोर मचाती रही लेकिन भाजपा सरकार ने बेटियों को मंजिल की ओर बढ़ाने का काम किया है। यह कहना है बीजेपी सरकार की ओर से मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का। उन्होंने कहा कि बेटियों का भविष्य उज्ज्वल व सुरक्षित हो तथा उनके चेहरों पर मुस्कान बनी रहे, इसके लिए जीवन के अंतिम क्षणों तक अपना सर्वस्व लगा दूंगी। इस दिशा में प्रदेश की करीब 12 लाख बेटियों को लाभ पहुंचाने वाली राजश्री योजना के सुखद परिणाम जनता के सामने हैं।


महिला सुरक्षा पर सोशल मीडिया पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारा उद्देश्य एक ऐसे राजस्थान का निर्माण करना है जहां की बेटियां सशक्त व स्वावलम्बी हो तथा नारी आत्मनिर्भर व खुशहाल हो। महिलाओं की उन्नति से देश को समृद्धि मिले तथा बेटियों की सफलता से देश का सिर गर्व से ऊंचा हो। हमने महिला सुरक्षा की दिशा में एक सकारात्मक पहल करते हुए जयपुर में पहला ऐसा महिला पुलिस थाना खोला है जहां कांस्टेबल से लेकर सीआई तक सभी महिला पुलिसकर्मी है।’


सशक्त राजस्थान बनाना है लक्ष्य

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाते हुए एक नया और सशक्त भारत बनाने का जो संकल्प माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया है, उस दिशा में संपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हुए बालिकाओं के सहयोग से हम एक नया एवं सशक्त राजस्थान बनाकर रहेंगे।

उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश की महिला कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल के लिए वेतन सहित 2 साल की छुट्टियां देने का प्रावधान किया है। जिससे माताओं-बहनों का उत्साह बढ़ा है तथा वह अधिक मनोयोग से राजकार्य का निर्वहन कर समृद्ध राजस्थान के लक्ष्य में हमारी सहयोगी बनी हैं।

पोस्को कोर्ट खोलने वाला पहला राज्य

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि हम वादे नहीं, इरादे लेकर आए थे और हमने उन इरादों से प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की एक नयी मिसाल क़ायम की है। हमारी सरकार ने बच्चियों से दुष्कर्म के आरोपियों को मृत्युदण्ड जैसी सजा का प्रावधान किया है।


राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सभी 35 ज्यूडिशियरी जिलों में POCSO कोर्ट खोलकर बेटियों को उचित न्याय दिलाया जा रहा है। आपकी यह मुस्कान और आपका यह प्रेम ही हमारी ताक़त है।

घूंघट में रहने वाली कर रही नई क्रांति का आगाज

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि साइकिल वितरण हो या भामाशाह। यह योजनाएं बेटियों और महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही हैं। इनकी बदौलत घूंघट में रहने वाली क्षत्राणियां घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर नई क्रांति का आगाज कर रही हैं।


Read more: कांग्रेस ने कहा कई महिलाओं को सीएम बनाया, राजे ने कहा नाम बताओ…