news of rajasthan
साथी पायलेट के साथ अमेरिकी वायु सेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन।
news of rajasthan
साथी पायलेट के साथ अमेरिकी वायु सेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन।

अमेरिकी वायु सेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन इस समय अपनी भारत यात्रा पर यहां आए हुए हैं। इस दौरान शनिवार को उन्होंने राजस्थान के जोधपुर एयरबेस से स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से उड़ान भरी। ऐसा पहली बार है जब किसी विदेशी वायुसेना के प्रमुख ने स्वदेशी तेजस से उड़ान भरी हो। डेविड गुरूवार को भारतीय यात्रा पर आए थे। इससे पहले पिछले साल नवंबर में सिंगापुर के रक्षा मंत्री क्लाइकोंडा तेजस से उड़ान भर चुके हैं।

अमेरिकी वायु सेना प्रमुख ने सोशल मीडिया पर अपने विचार सांझा करते हुए लिखा है ‘दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच पहले से ही अच्छे संबंध हैं। मैं इसको और मजबूत बनाने की कोशिश करूंगा।’ इससे पहले उन्होंने भारतीय वायुसेना के C17 ग्लोबमास्टर ट्रांसपोर्ट विमान के इस्तेमाल किए जाने की भी चर्चा की।

आपको बता दें कि तेजस भारत द्वारा विकसित जेट लड़ाकू विमान है। एक जुलाई, 2016 में इसे भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस को हिन्दुतान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने तैयार किया है। यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। तेजस की लंबाई 13.2 मीटर और वजन 5680 किलोग्राम है। तेजस लेजर गाइडेड बम से हमला करने में भी सक्षम है और भारतीय वायुसेना का एक अभिन्न अंग है।

read more: कृषि से बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए समर्पित है बजट-2018