news of rajasthan
उर्स का मेला, अजमेर

चांद दिखने के बाद होगी 6 दिवसीय उर्स की विधिवत शुरूआत, रेल प्रबंधन ने चलाई 40 स्पेशल ट्रेन

news of rajasthan
उर्स का मेला, अजमेर

अजमेर में हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 806वें उर्स का झंडा बुधवार को बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जाएगा। इसी के साथ उर्स का मेला शुरू हो जाएगा। साथ ही उर्स की अनौपचारिक शुरूआत हो जाएगी। रजब महीने का चांद दिखाई देने पर 6 दिवसीय उर्स की विधिवत शुरूआत 19 मार्च (संभावित) को होगी। झंडा चढ़ाने के दौरान बड़े पीर साहब की पहाड़ी से 25 तोपों की सलामी दी जाएगी।

झंडे की रस्म परंपरागत तरीके से भीलवाड़ा का गौरी परिवार निभाएगा जो रोशनी से पूर्व करीब छह बजे तक चढ़ा दिया जाएगा। 17 या 18 मार्च को सुबह साढ़े चार बजे जन्नती दरवाज़ा खोला जाएगा। उर्स की विधिवत शुरूआत के साथ ही रात 11 बजे उर्स की पहली महफिल की शुरुआत होगी जिसकी सदारत दरगाह दीवान जैनुअल आबेदीन करेंगें। जुम्मे की बड़ी नमाज 23 मार्च को अदा की जाएगी। छठी का कुल व कुरान ख्वानी होगी। इसी दिन दोपहर एक बजे कुल की महफिल के साथ मजार शरीफ पर फताहा होगी और परंपरा अनुसार महफिलखाने में दागोल की रस्म अदा की जाएगी।

read more: कृषि मंत्री ने सभी विधायकों को भेजे ऑलिव-टी के पैकेट, स्वाद के फीडबैक देने को कहा

इधर अजमेर रेल मंडल प्रबंधन ने देश के विभिन्न हिस्सों पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, बिहार एवं दिल्ली आदि क्षेत्रों से 40 उर्स स्पेशल रेलगाड़ी चलाने का निर्णय लिया है।

read more: कॉलेजों में ड्रेस कोड जरूरी नहीं, आॅप्शनल होगा फैसला

1 COMMENT

LEAVE A REPLY