news of rajasthan
पेयजल योजना का शुभारंभ करते अतिथि।

जनस्वास्थ्य अभिया​न्त्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने सोमवार को सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 26 में सी-स्कीम क्षेत्र में पेयजल की बेहतर आपूर्ति के पुनर्गठित शहरी पेयजल योजना का शिलान्यास किया। योजना की लागत 6 करोड़ रूपए बताई गई है। इस मौके पर गोयल ने कहा, ‘जयपुर में बीसलपुर का पानी लाने के लिए 97 किलोमीटर दूर सूरजपुरा हैडवक्र्स से बालावाला तक दूसरी पाइप लाइन डालने का काम हाथ में लिया है। इस पर एक हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।’ उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को सी-स्कीम शहरी जल योजना को सितम्बर, 2018 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

news of rajasthan
पेयजल योजना का शुभारंभ करते अतिथि।

आगे उन्होंने बताया कि वर्तमान राजस्थान सरकार ने विगत चार वर्षों में 18 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च कर आमजन तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया है। आगामी दिनों में 20 हजार करोड़ रुपए तक की धनराशि खर्च की जाएगी। इस अवसर पर पूर्व मेयर निर्मल नाहटा, पेयजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता दिनेश कुमार सैनी, अधीक्षण अभियन्ता रमेश चन्द मीना सहित, वार्ड पार्षद एवं कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि सी-स्कीम क्षेत्र में बनने वाली पुनर्गठित शहरी जलयोजना से दो दर्जन कॉलोनियों के 32 हजार परिवाराें को पूरे प्रेशर से पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। गुर्जर की थड़ी, शास्त्री नगर, सुशीलपुरा आदि क्षेत्रों के लिए करोड़ों रुपए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वहीं बनीर्पाक विधानसभा क्षेत्र में 38 करोड़ की लागत से पाइप लाइन बदलने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

समारोह में चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ एवं सांसद रामचरण बोहरा ने संयुक्त रूप से कहा कि राज्य सरकार ने जयपुर शहर में सड़कों की मरम्मत के लिए 200 करोड़ रुपए स्वीकृत किए। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जयपुर में पानी की समस्या के समाधान के लिए प्राथमिकता से कार्य किया है।

प्रातः कालीन सप्लाई क्षेत्र सी-स्कीम
इस योजना के पूर्ण होने पर सी-स्कीम पंचशील मार्ग, आजाद मार्ग, चैतन्य मार्ग, सुभाष मार्ग, गौतम मार्ग, सुन्दर मार्ग, सीबीआई कॉलोनी, पृथ्वीराज मार्ग, चितरंजन मार्ग, कृष्णा मार्ग, भगतसिंह मार्ग, सरोजनी मार्ग आदि क्षेत्रों में सुबह के समय 1.30 घंटे उचित दवाब व मात्रा मेें जल उपलब्ध हो सकेगा। इनसे इस क्षेत्र की लगभग 21000 की जनसंख्या लाभान्वित होगी।

सायंकालीन सप्लाई क्षेत्र महावीर मार्ग
इसी प्रकार इस पम्प हाऊस से सायंकालीन महावीर मार्ग, कमला मार्ग, गोखले मार्ग, लाजपत मार्ग, वर्धमान पथ, अस्पताल मार्ग, विवेकानन्द मार्ग, आदिनाथ मार्ग, डिग्गी पैलेस, संग्राम कॉलोनी आदि क्षेत्रों में सांय के समय 1.30 घंटे उचित दवाब व मात्रा मेें जल उपलब्ध हो सकेगा। इनसे इस क्षेत्र की लगभग 11000 की जनसंख्या लाभान्वित होगी।

read more: मुख्यमंत्री के हाथों हुआ मसाला चौक ओपन एयर थियेटर का शुभारंभ