JEE Mains Result: उदयपुर के कल्पित विरवाल ने देश भर में किया टॉप, चौथीं और दसवीं रैंक पर कोटा का कब्जा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने गुरुवार को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है।राजस्थान के उदयपुर निवासी कल्पित विरवाल ने देशभर में टॉप किया है। कल्पित ने 360 में से पूरे 360 अंक प्राप्त किए हैं। कल्पित पहले ऐसे कैंडिडेट हैं, जिन्हें 360 में से 360 नंबर मिले। उन्होंने फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स में 120 में से 120 नंबर हासिल किए हैं। इससे पहले कल्पित इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम में भी टॉप कर चुके हैं। बता दें कि कल्पित के पिता उदयपुर के सरकारी अस्पताल में कंपाउंडर हैं।

ऑफलाइन बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को और ऑनलाइन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को हुआ था। इसमें 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। देशभर में 1781 सेंटर्स बनाए गए थे। इनमें से 2.20 लाख स्टूडेंट ने एग्जाम क्वालिफाई किया है, जो अब 21 मई को होने वाले जेईई एडवांस्ड में शामिल हो सकते हैं।

कोटा का फिर दबदबा
जेईई मेंस में कोटा का फिर दबदबा रहा है। कोटा के स्टूडेंट्स ने ऑल इडिया रैंकिंग में चौथीं और दसवी रेंक पर कब्जा जमाया है।

टॉप 50 में जयपुर से तीन बच्चे
जेईई रिजल्ट में जयपुर के बच्चों का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है। देश भर की टॉप 200 रैंकिंग में शहर के 8 बच्चों ने जगह बनाई है। अमन कंसल की 21वीं, कृतिन गर्ग की 22वीं रैंक, देवांशु गर्ग की है 33वीं रैंक आई है। जेईई मेन क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड 2017 में हिस्सा ले सकेंगे। जेईई एग्जाम के जरिए IITs, NITs, IITs और दूसरे गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन होता है।

19 प्वाइंट कटऑफ गिरी
उधर, इस साल जेईई एडवांस क्वालीफाई की कटऑफ गिरी है। पिछले साल 100 नंबर पर जनरल कैटेगिरी के छात्रों ने एडवांस के लिए क्वालीफाई किया था। इस साल यह कट ऑफ 81 पर आ गई है। कट ऑफ स्कोर के मुताबिक, फिजिकली हैंडिकैप्ड कैटेगिरी का कट ऑफ स्कोर एक प्वाइंट रहा है। दूसरी केटेगिरी की कट ऑफ में भी गिरावट हुई है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.