rajasthan-agriculture-dovelopment-schemes
rajasthan-agriculture-dovelopment.

राजस्थान में किसानों और कृषि विकास के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। लेकिन सरकार की इन योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रर्याप्त जानकारी उनके ​बीच नहीं पहुंच पाती है, जिसके अभाव में प्रदेश का किसान सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाते हैं। लेकिन अब सरकार इस संबंध में नई पहल करने जा रही है। जिससे राजस्थान के किसानों को सरकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। केंद्र और राज्य सरकार सरकार किसानों एवं कृषि विकास के लिए हरसंभव कोशिश करते नज़र आ रहे हैं।

rajasthan-agriculture-dovelopment-schemes
                                         वसुंधरा राजे सरकार प्रदेश के  ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगी.

दो मंत्रालय के सहयोग से किया जाएगा जागरूक: सरकार ने किसानों को कल्याणकारी योजनाओं की प्रर्याप्त जानकारी मिल सके, इस संबंध में एक सकारात्मक फैसला लिया है। राजस्थान सरकार अपने साथ केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। राजधानी जयपुर में हाल ही इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए राज्य के 12 क्षेत्रीय प्रचार कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों की आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि राज्य के कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी रहे। कार्यशाला की अध्यक्षता क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की निदेशक ऋतु शुक्ला ने की। कार्यशाला में विशेषज्ञों द्वारा फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और पशुपालन विभाग की वर्तमान में चल रही विभिन्न योजनाओं सहित नवीनतम कृषि तकनीकों की जानकारी प्रतिभागियों को दी गई।

Read More: राजस्थान के किसानों की आय दोगुनी करने के प्रस्ताव पर आज लग सकती है मुहर

योजनाओं की मिलेगी संपूर्ण जानकारी: वसुंधरा राजे सरकार प्रदेश के  ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। जिसमें प्रत्येक कार्यक्रम 5 दिन का होगा। पहले चार दिनों तक प्रचार गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। वहीं कार्यक्रम में पांचवें दिन मुख्य रूप से किसानों को केेंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इन कार्यक्रमों में एक और खास बात यह होगी कि केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभाग कार्यक्रमों में अपनी स्टॉल भी लगाएंगे। शुरूआत में राजस्थान के चार जिलों उदयपुर, बांसवाड़ा, जोधपुर और जालौर में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से इसी माह में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।