news of rajasthan
Twelve-day Khatu Shyamji Phalgun fair from Feb 17.

12 दिवसीय प्रसिद्ध खाटू श्यामजी फाल्गुन मेला की शुरूआत 17 फरवरी से हो रही है। पिछले साल तक यह मेला 10 दिवसीय होता था लेकिन बाबा श्याम के भक्तों की तादाद बढ़ने के कारण प्रशासन ने अबकी बार फाल्गुनी लक्खी मेले 2018 की अवधि बढ़ाकर बारह दिन की कर दी है। शनिवार, 17 फरवरी से शुरू होने वाला मेला इस बार 28 फरवरी तक चलेगा। गौरतलब है कि वर्ष 2017 में बाबा श्याम का लक्खी मेला दस दिवसीय ही था, जिसमें तकरीबन तीस लाख श्रद्धालुओं ने श्याम दर्शन के लिए पहुंचे थे।

news of rajasthan
Image: बारह दिवसीय खाटू श्यामजी फाल्गुन मेला की शुरूआत 17 फरवरी से.

मेले की सभी तैयारियां पूरी, करीब 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

जिला प्रशासन, मंदिर प्रशासन और स्थानीय लोगों की सहायता से मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। श्याम भक्तों को सुगम एवं सुरक्षित दर्शन हो सकें इसके लिए श्री श्याम मंदिर कमेटी सीकर, जिला प्रशासन एवं ग्राम पंचायत खाटू पिछले एक माह से तैयारियों में जुटे हैं। अब देशभर में फैले खाटू श्यामजी भक्त लक्खी मेले में खाटूश्यामजी आने को बेताब हैं। राजस्थान के सीकर जिले के खाटूधाम में भरने वाले बाबा श्याम के इस वार्षिक मेले में तकरीबन 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी मेला सीकर जिला प्रशासन की देखरेख में आयोजित होता है।

news of rajasthan
Image: Twelve-day Khatu Shyamji Phalgun fair from Feb 17.

संपूर्ण मेला क्षेत्र की 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से होगी विशेष निगरानी

खाटू श्यामजी मेले में संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन ने श्री श्याम मंदिर कमेटी के सहयोग से सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। इन सभी कैमरे की कंट्रोलिंग श्री श्याम मंदिर परिसर में बनाए गए पुलिस के मुख्य कार्यालय में अधिकारियों की देखरेख में होगी। मेले में दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। इन भक्तों को मेले की व्यवस्थाओं की जानकारी देने के लिए टोल बूथों पर पंपलेट दिए जाएंगे। साथ ही संपूर्ण मेला क्षेत्र 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। सभी खाटू श्यामजी भक्तों को बैग, पानी की बोटल व अन्य कीमती सामान मंदिर परिसर के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। भक्तों की सुविधा के लिए प्रशासन ने उचित व्यवस्था कर ली है। जिला कलेक्टर ने रोडवेज को यात्री भार को देखते हुए बस चलाने, स्वास्थ्य विभाग एंबुलेंस व दवा के इंतजाम करने, बिजली निगम को ढ़ीले तारों को ठीक कराने, जलदाय विभाग को पेयजल के इंतजाम करने सहित अन्य व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं।

Read More: आरपीएससी ने वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा 2016 (हिंदी) का परिणाम किया जारी