जयपुर। भारतीय सेना के दो जवानों के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हनीट्रैप में फंसने का मामला सामने आया है। दोनों जवान पोकरण में तैनात थे और मंगलवार को छुट्‌टी पर गांव जाते समय उन्हें खुफिया एजेंसियों ने जोधपुर रेलवे स्टेशन से हिरासत में ले लिया। पाकिस्तानी महिला के झांसे में आकर सामरिक जानकारियां भेजने के आरोपी इन दोनों जवानों को एजेंसियां जोधपुर से जयपुर लेकर पहुंची हैं।

दिसंबर में होगा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव
राजस्थान भाजपा अध्यक्ष पद पर निर्वाचन प्रक्रिया दिसंबर के पहले सप्ताह में हो सकता है। पहले महाराष्ट्र व हरियाणा में चुनाव और अब राज्य में 49 स्थानीय निकायों के चुनाव के कारण पार्टी में जिला इकाइयों की चुनाव प्रक्रिया में विलंब हुआ। नियमानुसार 50 प्रतिशत जिलों में संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी हुए बिना प्रदेश अध्यक्ष पद पर निर्वाचन नहीं किया जा सकता। अभी इस पद पर सतीश पूनिया मनोनीत हैं। अब माना जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी।

अब बिना परीक्षा दिए बन सकेंगे मनोचिकित्सक
केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि सामान्य डॉक्टरों को भी मनोरोगियों के इलाज के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि मनोचिकित्सक की कमी पूरी हो सके। और मनोरोगियों को ठीक इलाज मिल सकें। प्रदेश में बढ़ते मनोरोगियों की संख्या और मनोचिकित्सकों की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार के राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य मिशन के तहत सामान्य डॉक्टरों को भी मनोरोगियों के इलाज के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए मनोचिकित्सा केंद्र में ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया है।

गुजरात ले जाए जा रहे 29 बच्चों को छुड़ाया
मानव तस्करी विराेधी यूनिट ने मंगलवार रात काे उदयपुर के रेती स्टैंड पर चाइल्ड ट्रैफिकिंग पर बड़ी कार्रवाई करते हुए दाे निजी बसाें से 8 से 17 साल के करीब 29 बच्चाें काे रेस्क्यू किया। जिनकाे मजदूरी कराने के लिए गुजरात के सूरत लेकर जा रहे थे। साथ ही माैके से दलाल गोगुंदा के निकुर निवासी खमाणा राम और जैतारण निवासी मांगीलाल काे गिरफ्तार किया है।

पड़ोसी ने छह साल की मासूम से की दरिंदगी
अजमेर जिले के मांगलियावास थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार को 21 वर्षीय युवक ने 6 वर्षीय मासूम बच्ची के साथ दरिंदगी की। घटना के बाद मासूम बेसुध हो गई। उसे इलाज के लिए अजमेर जेएलएन भर्ती कराया गया। घटना के बाद गांव में हड़कंप मच गया। सूचना पर एसपी कुंवर राष्ट्रदीप मांगलियावास थाने पहुंचकर घटना का जायजा लिया। पुलिस ने आराेपी के खिलाफ पाेक्साे के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है।