राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही है सरदार पटेल की जयंती

news of rajasthan

सरकार वल्लभ भाई पटेल

एक स्वतंत्रता सेनानी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख नेता, आजाद भारत के पहले गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज जयंती है। उनका जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को नडियाद, गुजरात में एक लेवा गुर्जर कृषक परिवार में हुआ था। आजादी के बाद देशभर में फैली 562 छोटी-बड़ी देसी रियासतों में बिखरे भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को भारत का बिस्मार्क और लौह पुरूष भी कहा जाता है। 70 साल बाद आज हम जिस एक भारत की तस्वीर देख रहे हैं, उसका श्रेय उन्हें ही जाता है। मरणोपरान्त 1991 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया था। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को राजस्थान ही नहीं बल्कि देशभर में मनाया जा रहा है। देशभर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों की शुरूआत आज सुबह रन फॉर यूनिटी से हो चुकी है।

विद्यालयों में मनाया जाएगा अखंडता क्लब

प्रदेश भर के सभी विद्यालयों में अखंडता क्लब भी मनाया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट्स इन एक्टिविटीज पर चर्चा होगी। देशभक्ति और सरदार वल्लभ भाई पटेल पर भाषण व स्लोगन जैसी प्रतियोगिताएं भी जगह-जगह पर देखी जा सकती हैं।कई स्कूलों में सरदार वल्लभ भाई पटेल पर प्रदर्शनी भी लगाई गई है। प्रदेश के कई स्कूलों में सरदार वल्लभ भाई पटेल और भ्रष्टाचार मुक्त भारत, नैतिक शिक्षा व देश को भ्रष्टाचार मुक्त करने में आईटी का योगदान जैसे विषयों पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है।

एकता, अखंड़ता व सुरक्षा की शपथ ली जाएगी

राजधानी जयपुर में विधानसभा के सामने जनपथ पर देश की एकता, अखंड़ता व सुरक्षा की शपथ ली जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित होंगे। इसे पहले शहर के अमर जवान ज्योति से लेकर स्टेच्यू सर्किल तक दौड़ का आयोजन हुआ, जिसमें स्कूल और कॉलेज के छात्रों, आम नागरिक, खिलाड़ी और राजनेताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री सी.आर. चौधरी ने सभी उपस्थित लोगों केा एकता की शपथ दिलाई और हरी झंड़ी दिकाकर दौड़ को रवाना किया। रन फॉर यूनिटी में जयपुर शहर के मेयर अशोक लाहोटी, सांसद रामचरण बोहरा, गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया, मंत्री कालीचरण सराफ और कई स्कूलों के बच्चे भी मौजूद रहे।

read more: सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह शुरू, भ्रष्‍टाचार पर निबंध प्रतियोगिता कल

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.