news of rajasthan
Three accused including Asaram, convicted in rape case.

नाबालिग बच्चियों से यौन शोषण मामले के आरोपी संत आसाराम को कोर्ट ने दोषी करार दिया है। उसके अलावा दो अन्य सह आरोपियों शिल्पी और शरद को भी दोषी ठहराया गया है, जबकि दो आरोपी शिवा और प्रकाश इस मामले में बरी हो गए हैं। जोधपुर जेल में मामले की सुनवाई के बाद जज मधुसूदन शर्मा ने आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। सजा सुनकर आसाराम वहीं पर रो पड़ा। मामले में दोनों सह आरोपियों को 20-20 साल की सजा सुनाई गई है। तीनों दोषियों से कोर्ट ने पीड़िता को 5 लाख देने को भी कहा है। गुरूवार को आसाराम के अधिवक्ता की ओर से हाईकोर्ट में याचिका पेश की जाएगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जोधपुर में दो स्टेडियमों को अस्थायी जेल में तब्दील किया गया है। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने भी प्रदेश सरकार को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखने का आदेश दिया है। राजस्थान, गुजरात और हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

news of rajasthan
File-Image: बलात्कार मामले में आसाराम समेत तीन आरोपी दोषी करार, दो आरोपी मामले में बरी.

ड्रोन कैमरे के जरिए की जा रही जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर की निगरानी

बता दें, राजस्थान, गुजरात और हरियाणा तीनों राज्यों में आसाराम के लाखों की संख्या में समर्थक हैं। बीकानेर से मंगवाए ड्रोन के जरिए जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर निगरानी की जा रही है। पंचकूला की घटना से सबक लेते हुए राजस्थान पुलिस ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है, जोधपुर में धारा 144 लागू है और शहर छावनी में तब्दील कर दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने 378 लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया है। राजस्थान पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 151 और धारा 107 के तहत इन लोगों को 28 अप्रैल तक के लिए इन लोगों को हिरासत में लिया है।

Read More: किसानों को सहकारिता से जोड़ने का अभिनव प्रयास, उपज बेचने पर मिलेगा प्रोत्साहन अंश

पीड़िता के पिता बोले, कोर्ट ने दिया है हमें न्याय

आसाराम मामले में पीड़िता के पिता ने फैसले के बाद कहा कि कोर्ट ने हमें न्याय दिया है। बता दें, इस मामले और फैसले को लेकर ​पीड़िता के परिवार और गवाह अखिल गुप्ता के परिवार को सुरक्षा दी गई है। उधर, फैसला आने पर आसाराम आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे ने कहा,  हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। अभी हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट बाकी है, हम इस मामले को ऊपर लेकर जाएंगे। मुझे अभी अपने वकीलों से बात करनी होगी और उसके बाद ही हम कुछ कह पाएंगे। आसाराम आश्रम की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी कर समर्थकों से शांति बनाए रखने की भी अपील की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि आसाराम को सितंबर 2013 में इंदौर के खंडवा रोड आश्रम से गिरफ्तार किया गया था।