jaipur-marathon-run-2018
jaipur-marathon-run-2018

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 4 फरवरी, रविवार को आयोजित नवीं जयपुर मैराथन में बड़ी संख्या में युवा धावकों ने दौड़ लगाई। धावकों ने यहां फुल, हाफ मैराथन और ड्रीम रन में मे भाग लिया। मैराथन के बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन रवीना टंडन ने फ्लैग ऑफ किया। धावकों की हौसला अफजाई के लिए मॉडल मिलिंद सोमन भी यहां मौजूद रहे। धावकों के लिए रविवार तड़के से ही जेएलएन मार्ग पर खास बंदोबस्त किए गए थे। हालांकि, इससे कुछ देर के लिए ट्रैफिक बाधित हुआ। अल्बर्ट हॉल से सुबह चार बजे 42 किलोमीटर की फुल मैराथन शुरू हुई। इसके एक घंटे बाद करीब पांच बजे 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन शुरू हुई। आयोजन संस्थान की ओर से दावा किया जा रहा है कि इस बार मैराथन में भाग लेने वालों की संख्या करीब 80 हजार तक पहुंच गई है।

jaipur-marathon-run-2018
जयपुर मैराथन में हजारों लोगों ने लगाई दौड़, 20 देशों के धावक हुए शामिल.

इन 20 देशों के हजारों धावक शामिल हुए इस बार जयपुर मैराथन में

जयपुर मैराथन में इस बार करीब 20 देशों के हजारों धावकों ने भाग लिया। जिसमें जापान, चीन, पौलेंड, सिंगापुर, इटली, लंदन, केन्या, अमेरिका, स्वीडन, अर्जेंटीना, मलेशिया सहित करीब बीस देशों के धावक शामिल हैं। इस मौके पर मैराथन की आयोजन संस्था संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा समेत कई लोग मौजूद थे। मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में करीब दस लाख रुपए के पुरस्कार बांटे गए। दौड़ के दौरान जहां कई कॉरपोरेट समूह, एजुकेशन संस्थाएं भी मौजूद रहीं। एथलीट्स का उत्साह बढ़ाने के लिए इस दौरान बैंड्स का भी इंतजाम किया गया था।

Read More: राजस्थान में अब 9 फरवरी तक होगी मू्ंगफली की एमएसपी मूल्य पर खरीद

मैराथन का लक्ष्य जयपुर को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाना

जयपुर मैराथन का लक्ष्य शहर को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का है। मैराथन आगाज के समय स्टूडेंटस बैंड के साथ देशभक्ति गीतों की धुनों के साथ प्रतिभागियों को चीयर अप किया गया। अल्बर्ट हॉल से जयपुर मैराथन की शुरूआत हुई। मैराथन में मॉडल, एक्टर मिलिंद सोमन ने भी प्रोफेशनल रनर्स के साथ शिरकत की। प्रोफेशनल रनर्स को चीयरअप करने के लिए रूट पर कुल 25 चीयरअप जोन बनाए गए थे। इन रूट्स पर बॉलीवुड से लेकर राजस्थानी सॉन्गस केे जरिए रनर्स को चीयरअप किया गया। यहां तक कि डांस और हाई वोल्टेज म्यूजिक बीट्स के माध्यम से भी रनर्स को भी चीयरअप किया गया। देश की सबसे बडी मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि मैराथन के दिन 4 रिकार्ड कायम हुए। इनमें 80 हजार रनर्स का आॅफिशियली सबसे बड़ा रनर इवेंट है। रूट पर रनर्स को युवा कलाकारों का हुनर भी देखने को मिला। इसमें कलानेरी आर्ट गैलरी के सहयोग से रूट पर लाइव पेंटिंग हुईं।