जो विकास 65 साल में नहीं हुए, वो हमने साढ़े चार साल में करके दिखाया: मुख्यमंत्री राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को डूंगरपुर जिले के साबला में आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद किया। कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों और जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा, ‘हमारी सरकार ने बीते साढ़े चार साल में विकास के कीर्तिमान स्थापित किए हैं। कई क्षेत्रों में विकास के जितने कार्य आजादी के 65 साल में नहीं हो सके थे, उतने कार्य पिछले साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने करके दिखाए हैं।’ सीएम राजे इस अवसर पर उन्होंने आसपुर विधानसभा क्षेत्र को करीब 83 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान पुलिस की मेवाड़ भील कोर में कांस्टेबल के 630 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने स्थानीय युवाओं से इस अवसर का लाभ उठाकर पुलिस में शामिल होने का भी आह्वान किया।

news of rajasthan

Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

हमने साढ़े 4 साल में 188 ग्राम पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि डूंगरपुर जिले की 291 ग्राम पंचायतों में से मात्र 33 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में ही 2013 से पहले राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय थे। हमने साढ़े 4 साल में 67 प्रतिशत यानि 188 ग्राम पंचायतों में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले हैं। अब जिले में मात्र 11 ग्राम पंचायतें ही ऐसी हैं, जहां विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया जाना है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से वर्ष 2013 तक डूंगरपुर जिले में 14 हजार 959 कृषि कनेक्शन ही जारी हो सके थे। हमारी सरकार ने साढ़े 4 वर्ष में ही 14 हजार 833 कृषि कनेक्शन जारी कर दिए। इसी प्रकार 2013 तक 1 लाख 58 हजार 800 घरेलू बिजली कनेक्शन ही जारी हो सके थे। हमारी सरकार ने साढ़े 4 साल में ही इसके आधे से अधिक यानि 81 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन दिए हैं।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने डूंगरपुर में लिया संतों का आशीर्वाद

आसपुर में हुए 1830 करोड़ रूपए के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने पिछली कांग्रेस सरकार से तुलना करते हुए कहा कि बीते साढ़े चार साल में डूंगरपुर जिले में 8135 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत करवाए गए हैं, जबकि पिछली सरकार ने 5 वर्ष में 1880 करोड़ रुपए ही खर्च किए थे। आसपुर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान सरकार ने साढ़े चार साल में 1830 करोड़ रोड रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए हैं जबकि पिछली सरकार ने पांच साल में यहां 570 करोड़ रुपए के विकास कार्य ही करवाए थे।

news of rajasthan

Image: जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लाभार्थी महिलाओं के बीच मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

आयुष्मान भारत योजना से प्रदेश के 84 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 1 करोड़ से अधिक परिवारों के साढ़े 4 करोड़ लोग कवर किए गए हैं। अब केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना भी शुरू हुई है, जिसमें प्रदेश के करीब 84 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में उपस्थित प्रबुद्धजनों को बालक छोटू के परिजनों ने बताया कि उसके दिल में छेद था और डेढ़ माह की उम्र में ही सर्जरी के द्वारा इसे बंद किया गया। इसी तरह एक अन्य युवा विपिन को किडनी में गांठ का पता चलने पर उदयपुर के निजी अस्पताल में 1 माह तक आईसीयू में भर्ती कर नि:शुल्क इलाज करवाया गया।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.