राजस्थान फेस्टीवल-2018 में दर्शकों के लिए की गई हैं ये विशेष व्यवस्थाएं

राजस्थान दिवस के अवसर पर राजधानी जयपुर में तीन दिन तक चलने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की हैं। राजस्थान फेस्टीवल-2018 के अन्तर्गत जनपथ एवं अल्बर्ट हॉल पर आयोजित होने वाले समारोहों में अतिथियों एवं दर्शकों के प्रवेश, बैठने एवं वाहनों की पार्किंग की विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। जनपथ पर अलग-अलग ब्लॉक्स बनाकर दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जनपथ पर पार्किंग के लिए अमरूदों का बाग एवं एसएमएस स्टेडियम सहित अन्य स्थलों पर व्यवस्था की गई है। अल्बर्ट हॉल पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान ग्रीन कार्डधारी की वाहन पार्किंग की व्यवस्था रामनिवास बाग के पीछे की तरफ जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर की गई है तथा बैंगनी कार्डधारी की वाहन पार्किंग की व्यवस्था रामलीला मैदान एवं रवीन्द्र मंच पर की गई है।

news of rajasthan

Image: राजस्थान फेस्टीवल-2018 में दर्शकों के लिए की गई हैं ये विशेष व्यवस्थाएं.

कार्यक्रमों की सुचारू व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए दिए निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में रविवार को पर्यटन भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में सभी जानकारी दी गई। बैठक में उन्होंने पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रमों अतिथि व दर्शकों के प्रवेश करने एवं बैठने की व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कार्यक्रमों के लिए जारी किए जाने वाले पास भी जिम्मेदारी के साथ वितरित करने तथा कार्यक्रमों की सुचारू व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए प्रवेश द्वार व चिन्हित स्थानों पर जिम्मेदार व्यक्तियों को तैनात करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव अग्रवाल ने प्रत्येक कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारियों की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बता दें, जनपथ पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सातों संभागों की 7 झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी।

Read More: सेवा करने के लिए किसी पदनाम की जरूरत नहीं: सीएम राजे

राजस्थान फेस्टीवल-2018: ये अधिकारी रहे बैठक में उपस्थित

बैठक में पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा, यातायात तथा पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। बैठक में पुलिस उपायुक्त (पूर्व) कुँवर राष्ट्रदीप, पुलिस उपायुक्त (दक्षिण), डॉ. विकास पाठक, पर्यटन निदेशक प्रदीप बोरड़, पर्यटन विभाग के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.