news of rajasthan
rajasthan-bypoll-2018

राजस्थान में अजमेर और अलवर लोकसभा सीट व मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनावों में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। लेकिन अभी तक अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ही अपने प्रत्याशी की घोषणा कर सकी है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को इन उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करना बाकी है। राजस्थान में 29 जनवरी को लोकसभा की दो और विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव होने हैं। अलवर में राजस्थान के श्रम मंत्री जसवंत यादव और अजमेर में पूर्व सांसद सांवरलाल जाट के बेटे रामस्वरुप लांबा मजबूत दावेदारी के चलते अपने क्षेत्र में प्रचार करने में जुटे हुए हैं।

news of rajasthan
ये हो सकते हैं अजमेर, अलवर व मांडलगढ़ उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार.

दोनों ही पार्टियां प्रत्याशियों की घोषणा के लिए एक—दूसरे का कर रही इंतजार

अभी तक भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम घोषित करने के लिए एक—दूसरे का इंतजार कर रही है। चुनाव आयोग की ओर से जारी उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी है। संभावना है कि दोनों ही पार्टियां 8 जनवरी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर देगी। राजस्थान भाजपा नेतृत्व ने क्षेत्रीय नेताओं की रायशुमारी, सीएम और केन्द्रीय पार्टी नेतृत्व के सर्वे के बाद तीनों सीटों के उपचुनाव के लिए संभावित प्रत्याशियों के नामों का तीन-तीन का पैनल पार्टी हाईकमान को भेज दिया है। लेकिन इस पर अभी संसदीय बोर्ड की बैठक में मुहर लगना बाकी है।

इनकी है उपचुनावों के लिए मज​बूत दावेदारी:

अजमेर लोकसभा सीट: अजमेर लोकसभा सीट के लिए भाजपा के पूर्व सांसद स्वर्गीय सांवरलाल जाट के बेटे रामस्वरूप लांबा, अजमेर जिलाध्यक्ष बीपी सारस्वत, पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत, अजमेर मेडिकल कॉलेज के डॉ. दीपक भाकर व चरण सिंह भाजपा के प्रमुख दावेदारों में शामिल है। वहीं कांग्रेस में पूर्व विधायक व मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, पूर्व विधायक गोपाल बाहेती और नाथूराम सिनोदिया का नाम शामिल है।

अलवर लोकसभा सीट: अलवर लोकसभा सीट से भाजपा की ओर से राजस्थान सरकार के श्रम मंत्री जसवंत यादव व उनके बेटे मोहित यादव, पूर्व अलवर जिलाध्यक्ष संजय शर्मा, किशनगढ़बास विधायक रामहेत यादव, कांग्रेस से भाजपा में आए नेता धासीराम यादव की बेटी रीतू यादव, पूर्व सांसद स्वर्गीय चांदनाथ के उत्तराधिकारी बाबा बालकनाथ के नाम शामिल है। वहीं कांग्रेस यहां अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। कांग्रेस ने अलवर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद डॉ. करण सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है।

मांडलगढ़ विधानसभा सीट: मांडलगढ़ सीट के लिए बीजेपी से प्रधान शक्ति सिंह हाड़ा, पूर्व विधायक स्वर्गीय कीर्ति कुमार की रिश्तेदार हर्षिता कुमारी व पार्टी के स्थानीय पदाधिकारी व कार्यकर्ता संजय धाकड़ का नाम प्रमुख दावेदारों में सामने आ रहा है। वहीं कांग्रेस की ओर से 2013 में विधानसभा चुनाव हार चुके विवेक धाकड़ और पूर्व प्रधान गोपाल मालवीय का नाम प्रमुख दावेदारों में शामिल है।

Read More: राजस्थान के लिए काफी खास रहने वाला है साल 2018