नए साल की पहली तारीख से आपके जीवन में होंगे ये खास 6 बदलाव, जानिए कौनसे …

news of rajasthan
साल 2018 आने में अब केवल कुछ ही घंटे बचे हैं। आपकी नए साल की पार्टी की तैयारी पूरी हो चुकी होगी। खैर, पार्टी की तो अलग बात है लेकिन आने वाला साल काफी खास होने वाला है। यहां तक की नए साल की पहली तारीख यानि एक जनवरी से ही कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं जो आपके जीवन पर भी असर डालेंगे। हालांकि उन बदलावों से आप बच नहीं सकते हैं लेकिन अगर आप साल के आखिरी दिन भी इन बातों पर गौर करेंगे तो बढ़ने वालों बदलाव आपके उपर प्रभाव नहीं डाल पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि नए साल से कौनसे खास 6 बदलाव होने वाले हैं।

1. इन 6 बैंकों के चेक एक जनवरी से होंगे अमान्य

1 जनवरी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे। नए नियमों के अनुसार, 31 जनवरी के बाद से एसबीआई में मर्ज हो चुके बैंकों की चेकबुक पूरी तरह से अमान्य हो जाएंगी। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ रायपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद व भारतीय महिला बैंक शामिल हैं। अगर आप भी इन बैंकों के ग्राहक हैं तो आज का दिन आपके पास है। आप आज ही नई चेकबुके के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अपनी पासबुक को आज भी बदलवा सकते हैं।

2. महंगी हो जाएंगी बाइक

कुछ ऐसे लोग जो दीपावली पर मोटरसाइकिल लेने से चुक गए थे, वह सभी नए साल में बाइक खरीद दूसरे पर टशन मारने को तैयार होंगे। लेकिन आपको बता दें कि सभी बाइक निर्माता कंपनियां एक जनवरी से मोटरसाइकिलों के दामों में बढ़ोतरी करने वाली हैं। यानि एक जनवरी से सभी मोटरसाइकिलों के दाम बढ़ने वाले हैं। हालांकि दाम कितने बढ़ेंगे, इस बारे में पता नहीं चल सकता है लेकिन बाइक एक हजार से 15 हजार रूपए तक महंगी हो जाएंगी। हीरो मोटोकॉर्प, होंडा, यामाहा, टीवीएस और रॉयल एनफिल्ड सभी बाइक निर्माता कंपनियों ने दाम बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

3. प्रदूषण सर्टिफिकेट न बनवाना पड़ेगा भारी

यातायात पुलिस एक जनवरी के ठीक बाद यानि 2 फरवरी से उन बाइक और कार सहित अन्य वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई करने के मूड़ में है जिनके पास प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होगा। वजह है कि अब से सभी वाहनों के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है। अगर किसी के पास यह सर्टिफिकेट नहीं होगा तो जुर्माना 5 हजार तक लगाया जा सकता है। यह सर्टिफिकेट केवल 50 रूपए में किसी भी पेट्रोल पंप या फिर आॅन-द-वे भी बनता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अब तक सोए हुए थे तो आज आपके लिए आखिरी मौका बचा है।

4. कारों की बढ़ी कीमतें डालेगी जेब पर असर

नए साल में यदि आप कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको ज्‍यादा कीमत देनी पड़ेगी। टू व्हीलर के साथ कारों की कीमतों में भी एक जनवरी से बढ़ोतरी होगी। सभी कार निर्माता कंपनियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक एक जनवरी, 2018 से देशभर में सभी कारों के दाम बढ़ जाएंगे। मारुति सुजुकी, होंडा, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्‍कोडा, टोयोटा, फॉक्‍सवैगन, रेनो, निसान व फोर्ड के साथ आॅडी, बीएमड्ब्ल्यू और मर्सिडीज़ सहित सभी कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। मॉडल व एक्सशोरूम कीमतों के अनुसार सभी कारों के दाम बढ़ जाएंगे।

5. किसानों के सीधे खाते में जाएगी खाद सब्सिडी

नए साल में किसानों को खाद की सब्सिडी अब सीधे उनके खाते में मिलेगी। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत सभी खाद्यान्न उत्पादक राज्यों में इसे लागू करने के लिए पहले ही टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। विभिन्न राज्यों में यह व्यवस्था लागू करने के लिए किसानों के बैंक खाते, उनकी जमीन का ब्यौरा और उनके आधार से जोड़ने का काम पूरा हो चुका है।

6. फेसबुक अकाउंट में देना होगा आधार नंबर

अब तब आपने खुद के लिए या दूसरों के लिए काफी सारे फेसबुक अकाउंट खोले होंगे। लेकिन सरकार ने फेक फर्जी फेसबुक अकाउंट पर रोक लगाने के लिए आधार नंबर को फेसबुक अकाउंट से लिंक करने का फरमान जारी किया है। पुराने चल रहे अकाउंट पर फिलहाल यह नियम लागू नहीं है। अब ऐसे लोग जो काफी सारे फेक फेसबुक अकाउंट मैनेज करते हैं या फिर लड़कियों के नाम से फेसबुक अकाउंट बनाते हैं, उनके लिए यह एक बुरी खबर है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.