राजस्थान के आदिवासी किसानों को मिलेगा माही और जाखम का पानी: सीएम राजे

राजे सरकार प्रदेश के आदिवासी क्षेत्र के किसानों को माही और जाखम नदी का पानी जल्द ही उपलब्ध करवाएगी। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के जनजाति क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। सीएम राजे ने यह बात रविवार को उदयपुर जिले के सलूम्बर में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जयसमंद झील को सालभर भरा रखने के लिए माही और जाखम नदियों का पानी लाने की योजना बनाई गई है और इसकी डीपीआर के लिए प्रदेश सरकार ने राशि जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि इससे दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी किसानों एवं लोगों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई और पीने का पानी मिल सकेगा।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जनजाति क्षेत्र के विकास की दिशा में राज्य सरकार कोई कमी नहीं रख रही है।

news of rajasthan

राजस्थान के आदिवासी किसानों को मिलेगा माही और जाखम का पानी: सीएम राजे.

मानगढ़ धाम सहित प्रदेश में 500 करोड़ रुपये से किया जा रहा मंदिरों का विकास

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ आमजन को खुशहाल बनाना और राजस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाना ही हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में जनजाति उत्थान एवं क्षेत्रीय विकास के लिए जो काम हुए, वे ऐतिहासिक उपलब्धि हैं। सीएम राजे ने कहा कि प्रदेशभर में मंदिरों के विकास पर 500 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। इसी के तहत आदिवासियों के प्रमुख आस्था धाम मानगढ़ पर भी विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

सीएम ने दी 362 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात:

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 362 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने 240 करोड़ की लागत से बनने वाले सलूम्बर-उदयपुर मेगा हाइवे तथा 4 करोड़ 43 लाख की लागत से बनने वाले 33 व 11 केवी जीएसएस एवं लाइन सुधार कार्य का शिलान्यास किया। सीएम राजे ने इस अवसर लगभग 118 करोड़ रुपये की लागत के 23 कार्यों का लोकार्पण भी किया। इन कार्यों में 43 करोड़ 84 लाख की लागत से निर्मित देवेन्द्र एनीकट एवं जल अपवर्तन सुरंग परियोजना प्रमुख है। उन्होंने 20 करोड़ की लागत के कीर की चौकी-सलूम्बर मार्ग पर 19 किमी सड़क सुदृढ़ीकरण का कार्य, 1 करोड़ 30 लाख की लागत के गोमती नदी पर खरका-लोदा पुल, 1 करोड़ 30 लाख की लागत के बरोड़ा व बड़ावली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण, 6 करोड़ 79 लाख की लागत के सराड़ा व बरोड़ा विवेकानंद मॉडल स्कूल सहित कई कार्यों का लोकार्पण किया।

Read More: चित्तौड़ दुर्ग और विजय स्तम्भ का संरक्षण होगा: मुख्यमंत्री

बांसवाड़ा में स्थापित होगी पुलिस बटालियन: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि आने वाले दिनों में क्षेत्र में दो पुलिस बटालियन स्थापित होंगी। प्रतापगढ़ में महाराणा प्रताप बटालियन शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। इसी प्रकार मेवाड़ भील कोर की एक और बटालियन बांसवाड़ा में स्थापित की जाएगी जिसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि कनेक्शन देने के लिए पिछले चार साल में ठोस प्रयास किए गए हैं। चार साल में अकेले सलूम्बर क्षेत्र में 9 हजार कृषि कनेक्शन जारी हुए हैं। क्षेत्र में 18 हजार कुओं को गहरा करने का काम जून तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम राजे ने इस दौरान अन्नपूर्णा रसोई वैन का शुभारंभ किया और महिलाओं को अपने हाथ से खाना भी परोसा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.