राजस्थान सरकार की किचन गार्डन योजना
news of rajasthan
राजस्थान सरकार की किचन गार्डन योजना

राजस्थान में सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत चल रहे नवाचारों ने शिक्षा जगत की छवि को और अधिक उल्लेखनीय व स्वर्णिम स्वरूप देने का काम किया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में दिए जा रहे नवाचारों की सीख बालिकाओं के ज्ञान में वृद्धि करने का कार्य कर रही हैं। ऐसी ही एक सफलता की कहानी है भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जहां सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के माध्यम से बालिकाओं के सुनहरे भविष्य को आकार देने के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। श्रेष्ठ शिक्षा-दीक्षा के साथ-साथ विभिन्न नवाचारों के क्रियान्वयन ने इन विद्यालयों की बालिकाओं को खासे सुकून का अहसास कराया है। विशेषकर इन विद्यालयों में किचन गार्डन का भी संचालन किया जा रहा है। किचन गार्डन योजना में विभिन्न प्रकार की सब्जियां उगाई जा रही हैं।

इन किचन गार्डन में रसोई का अवशिष्ट खराब पानी छोड़ दिया जाता है जिससे न केवल गंदगी से बचाव होता है, साथ ही रसोई से निकले पानी का सदुपयोग होकर पर्याप्त सिंचाई का दौर बना रहता है। भीलवाड़ा जिले में किचन गार्डन योजना की आशातीत सफलता और बेहतर उपयोग परिवेशीय स्वच्छता के साथ ही नई पीढ़ी को ताजगी और सेहत का मनभावन अहसास करा रही है।अन्य क्षेत्रों में भी इस योजना का अनुकरण होने लगा है।

news of rajasthan
किचन गार्डन योजना में घर में उगाई गईं सब्जियों की फसल

यह योजना विद्यालयी बालिकाओं को हरियाली का मनोहारी सुकून भी दे रहा है और साथ ही इसमें उगने वाली हाइजैनिक सब्जियाँ उनके लिए सेहत का वरदान भी बांटने वाली सिद्ध हो रही हैं। इससे साल भर विभिन्न प्रकार की ताजी और हरी सब्जियों का उत्पादन होता रहता है। किचन गार्डन योजना जिले के माण्डलगढ़ ब्लॉक में अच्छी तरह संचालित हो रही है।

इन स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों का स्वाद ले रही बालिकाओं का मानना है कि किचन गार्डन योजना से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है। वह सभी अपने घरों में उपलब्ध जमीन के अनुसार सब्जियों का किचन गार्डन बनाएंगी ताकि ताजी सब्जियों के सेवन से परिवार की सेहत बनी रह सके और सब्जियों का खर्च भी बचे।

read more: MJSA: नाड़ी में भरा पानी तो 15 फीट बढ़ गया कुओं का जलस्तर, आई खुशहाली