the first right on the public exchequer, person sitting at the end: Minister Rajpal Shekhawat.

वर्तमान राजस्थान सरकार इस नीति के साथ काम कर रही है कि प्रदेश के सबसे अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंच रहा है। इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अच्छी सोच शामिल है। प्रदेश के उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा है कि सरकारी खजाने पर पहला हक अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति का है। गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्ति की तकदीर बदलने की दिशा में ही सरकार द्वारा योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उद्योग मंत्री शेखावत ने बुधवार को उद्योग भवन में राजस्थान वित निगम कर्मचारी संघ के अध्यक्ष व संरक्षक राज्यसभा सदस्य मदन लाल सैनी के सम्मान में आयोजित समारोह को  संबोधित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
Image: समारोह के दौरान उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी.

अंतिम व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शुरू की अंत्योदय योजना

उद्योग मंत्री शेखावत ने कहा कि राजस्थान की अंत्योदय योजना समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने के ध्येय के साथ शुरु की गई। इस योजना को अन्य प्रदेशों द्वारा अपनाने के साथ ही विश्वभर में सराहा गया है। उन्होंने सैनी के कार्यों और सेवाओं की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने कर्मचारी व श्रमिक आन्दोलन को नई दिशा दी। राज्य सभा सदस्य मदन लाल सैनी ने श्रमिक आंदोलनों की चर्चा करते हुए कहा कि कर्मचारी हितों के साथ ही समग्र विकास भी कर्मचारी संघों का ध्येय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को देश के नवनिर्माण में सहभागी बनना होगा। सैनी ने अधिकारियों व कर्मचारियों की पदोन्नति, वेतन वृद्धि जैसी समस्याओं का समय रहते निराकरण करने पर जोर दिया।

Read More: जयपुर: आपातकालीन चिकित्सा इकाई विस्तार का चिकित्सा मंत्री सराफ ने किया उद्घाटन

उद्योग भवन में मंत्री शेखावत ने किया पौधारोपण

आरंभ में राजस्थान वित्त निगम कर्मचारी महासंघ के सचिव नवनीत तिवारी ने स्वागत करते हुए बताया कि संघ के अध्यक्ष व सरंक्षक के नाते प्रदेश के औद्योगिक विकास में मदन लाल सैनी का विशेष योगदान रहा है। इस अवसर पर आरएफसी की प्रबंध निदेशक उर्मिला राजोरिया ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उद्योग भवन स्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व संघों के प्रतिनिधियों ने भी माल्यार्पण किया। उद्योग मंत्री शेखावत ने कार्यक्रम के अवसर पर उद्योग भवन में अशोक का पौधा रोपा। उन्होंने पौधारोपण के साथ ही इसकी सार संभार करने के लिए भी कर्मचारियों को कहा।