news of rajasthan
The Congress did not forgive the debts of farmers in 50 years, We did it in 5 years: CM Raje.

राजस्थान गौरव यात्रा के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जालोर पहुंची। जालोर जिले में सुंधा माता की पहाड़ियों के नीचे आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम राजे ने कहा कि राजस्थान में 50 साल तक कांग्रेस का शासन रहा उसके बावजूद कांग्रेस ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए सिर्फ बढ़-चढ़कर बातें ही की, लेकिन असल में किया कुछ भी नहीं। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस को पता लगा कि हमारी सरकार किसानों का 50 हजार रुपए तक का लोन माफ करने जा रही है तो कांग्रेसियों ने कर्जे माफी को लेकर चुनाव से पहले आंदोलन किया। राजे ने सवाल करते हुए कहा, ‘मैं पूछना चाहती हूं कि किसानों के इतने ही हितैषी हो तो 50 साल के कार्यकाल में आपने किसानों का कर्जा माफ क्यों नहीं किया? हमने सहकारी बैंक से जुड़े लघु एवं सीमान्त किसानों का न सिर्फ कर्जा माफ किया बल्कि उन्हें उतनी ही राशि का साथ के साथ ऋण भी दिलवाया। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना में खराबे का 3 हजार करोड़ का मुआवजा दिलवाया। हम सहकारी बैंकों के माध्यम से इस वर्ष के अंत तक किसानों को 80 हजार करोड़ रुपए तक का फसली ऋण देंगे। हमारी सरकार ने सहकारी बैंकों से फसली ऋण लेने वाले किसानों का दुर्घटना बीमा 50 हजार से बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया है।

news of rajasthan
Image: राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान जालोर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

मुख्यमंत्री महिला तो फिर क्यों न रखूं प्रदेश की सभी बहनों का ध्यान

सीएम राजे ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मैं प्रदेश की महिला मुख्यमंत्री हूं। एक महिला मुख्यमंत्री होने के नाते मैं मेरी माता-बहनों का विशेष ध्यान रखती हूं। प्रदेश की हर महिला को अपने घर का मुख्यमंत्री बनाने वाली भामाशाह योजना इसका जीता-जागता उदाहरण है। सुराज संकल्प यात्रा के दौरान जहां भी गई माता बहनों ने कहा हम कीचड़ में से निकल कर अंधेरे में शौच के लिए जाते हैं बहुत दिक्कत होती है। मैंने मेरी बहनों की इस मुसीबत को समझा और गांव-गांव में गौरव पथ बनवाए हैं। शौचालय की वेदना को हमारे प्रधानमंत्री ने समझा और स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर में आवश्यक रूप से शौचालय का निर्माण करवाया है।

हमने अभियान चलाकर लोगों की पीड़ा दूर करने का प्रयास किया

सीएम राजे ने कहा कि विकास की गाड़ी इन साढे चार सालों में पटरी पर आई है। उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि विकास की तेज दौड़ती हुई इस गाड़ी को पटरी पर से नहीं उतारे, इसे और दौड़ने दें ताकि राजस्थान भी गुजरात, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह विकास की दौड़ में सबसे आगे रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को शायद पता नहीं कि जब से वे राजनीति में आई हैं तब से लोगों के बीच रहकर वे उनकी तकलीफें दूर कर उनके आंसू पोछने का काम कर रही हैं। हमारी सरकार बनते ही संभाग स्तर पर सरकार आपके द्वार, उसके बाद जिला स्तर पर आपका जिला-आपकी सरकार और फिर विधानसभा स्तर पर जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने लोगों के बीच जाकर उनकी पीड़ा दूर करने का पूरा प्रयास किया है।

Read More: कांग्रेस के मंत्रियों को नोटों का बंडल लेते हुए पूरे देश ने टीवी पर देखा: वसुंधरा राजे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस जनता में झूठ और भ्रम फैलाकर पहले हुकुमत पाने में कामयाब हो जाती थी, लेकिन अब जनता कांग्रेस की झूठी राजनीति को समझ गई है। वो जान गई है कि इनके पास काम नहीं, सिर्फ झूठी बातें हैं। सीएम राजे ने कहा कि वे सांसद थीं तब झालावाड़ में पद यात्रा, प्रदेश की राजनीति में आई तब 2003 में परिवर्तन यात्रा, 2013 में सुराज संकल्प यात्रा और वर्तमान में राजस्थान गौरव यात्रा के माध्यम से उन्होंने प्रदेश का चप्पा-चप्पा छाना है, लोगों की तकलीफें समझकर उन्हें दूर करने का भरसक प्रयास किया है। जनता और सरकार के साझा प्रयास से आज हमारा प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में खड़ा है।