rajasthan-gaurav-yatra
The advancement of every class and every person is our goal: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के हर वर्ग, हर मजहब और हर व्यक्ति की उन्नति ही हमारा एकमात्र लक्ष्य है। सीएम राजे ने कहा कि सबके साथ और सबके विकास के लक्ष्य को हासिल करने में हमें काफी हद तक कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि एक सशक्त, उन्नत और प्रगतिशील राजस्थान की दिशा में आगे बढ़ते हुए हमारा प्रदेश शिक्षा में दूसरे स्थान पर और कौशल विकास में सबसे आगे पहुंच गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीगंगानगर जिले से सॉयल हैल्थ कार्ड की जो योजना शुरू की वह आज किसानों के लिए वरदान बन गई है। इस योजना से श्रीगंगानगर जिले में करीब 3 लाख किसानों को लाभ मिला है।

rajasthan-gaurav-yatra
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

हमारी सरकार ने 30 लाख किसानों का 9 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया

सीएम राजे ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों को राहत देते हुए 30 लाख किसानों का 9 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया गया​ है। उन्होंने कहा कि पहले 50 प्रतिशत फसल खराबे पर ही मुआवजा दिया जाता था। प्रधानमंत्री से हमने मांग की और अब पूरे देश में 33 प्रतिशत खराबे पर ही मुआवजा दिया जाने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 46 करोड़ 40 लाख रुपए का मुआवजा दिया गया है। सीएम राजे ने कहा कि 150 करोड़ रुपए व्यय कर पूरे जिले में बिजली तंत्र को मजबूत किया गया है। आज अनूपगढ़ सहित पूरे प्रदेश में 20 से 22 घंटे घरेलू बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 40 करोड़ रुपए की लागत से ग्रामीण जल योजनाओं को सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है और 109 कार्यों में से 97 काम पूरे हो चुके हैं। इससे 93 गांवों और ढाणियों को लाभ मिला है।

200 करोड़ रुपए की लागत से गंगनहर में कैनाल लाइनिंग का काम पूरा

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि 138 करोड़ रुपए व्यय कर इंदिरा गांधी नगर की अनूपगढ़ शाखा प्रणाली की वितरिकाओं तथा घड़साना एवं सखी माइनर के पुनरूद्धार का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 200 करोड़ रुपए की लागत से गंगनहर में कैनाल लाइनिंग का काम पूरा होने से 91 हजार 510 हैक्टेयर भूमि में अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हुई है। इसी प्रकार 290 करोड़ रुपए की लागत से गंगनहर कैनाल क्षेत्र में 467 पक्के खालों के निर्माण से 1 लाख 18 हजार हैक्टेयर भूमि का लाभ मिलेगा। सीएम राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना में श्रीगंगानगर जिले में रूट लाइनिंग के लिए 372 करोड़ रुपए के कार्य भी स्वीकृत कर दिए गए हैं।

Read More: मैं आखिरी सांस तक महिला बहनों के साथ खड़ी हूं: वसुंधरा राजे

इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, विधायक अशोक परनामी, गुरजंट सिंह, राजेन्द्र सिंह भादू, अभिषेक मटोरिया एवं स्थानीय विधायक शिमला बावरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।