news of rajasthan
राजधानी जयपुर में सुबह 8 बजे का नजारा और कोहरे का असर।
news of rajasthan
राजधानी जयपुर में सुबह 8 बजे का नजारा और कोहरे का असर।

राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में सर्दी अपने पूरे शबाब पर आ चुकी है। रात को तेजी से गिरते तापमान और अल्प सुबह छाए घने कोहरे ने सामान्य दिनचर्या को एकदम बदलकर रख दिया है। दिन के समय धूप सुकून तो देती है लेकिन तेज हवाओं ने गर्म कपड़े उतारना का कोई मौका नहीं दिया। रात के समय लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। बीती रात उत्तर भारत में बर्फबारी के कारण प्रदेश में पारा फिर से लुढ़क गया। कई शहरों में न्यूनतम तापमान में साढ़े 5 डिग्री तक की गिरावट हुई है। हालत यह है कि फतेहपुर में पारा 4.6 डिग्री गिरकर माइनस 0.8 डिग्री पर आ गया। यह इस सीजन का तीसरा मौका है जब यहां का तापमान माइनस तक पहुंच गया।

news of rajastan

राजधानी जयपुर में भी बीती रात तापमान 0.4 डिग्री तक लुढ़क गया और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। रात को तेज हवाओं ने सर्दी की गलन को और बढ़ा दिया। चूरू जिले के तापमान में भी 5.6 डिग्री की गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 1 डिग्री तक आ पहुंचा। अन्य शहरों की बात करें तो सीकर, माउंटआबू, भीलवाड़ा, अलवर, गंगापुर और पिलाई आदि शहरों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिन तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है लेकिन घटने की पूरी संभावना है। इससे सर्दी की गलन, कपकपी और धूजणी बढ़ सकती है।

कोहरे का प्रकोप जारी, दिन में जली लाइटें-धमी वाहनों की रफ्तार

तेज बढ़ती ठंड के बीच कोहरे ने अपना प्रकोप और तेज कर दिया है। सवेरे 8 बजे तक कोहरे का गहरा असर छाया रहा है और विजुल्टी 50 मीटर से कम रही। यहां तक की सुबह 8.30 बजे तक हैडलैंप आॅन करने वाहन चलते देखे जा सकते हैं। शीत लहर अपना रूख बदल रही है लेकिन कम नहीं हो रही। कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार काफी धीमी है। प्रदेश की कई ट्रेनों और फ्लाइट्स या तो काफी देरी से चल रहे हैं या फिर रद्द कर दिए गए हैं।

read more: मई तक जयपुर की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी इलेक्ट्रिक बसें