Holi Special: होली की मस्ती में कहीं गुम ना हो जाएं आपका नूर …

news of rajasthan

File image

साल में एक होली का त्योहार ही ऐसा होता है जो जोश और उल्लास के साथ सेलिब्रेट होता है। होली के धमाल और फुल्ली मूड मस्ती से शायद ही कोई अछूता रह जाए। हर तरफ रंगों की बारिश के बीच मीठी गुंजिया और प्रेम का मिठास लिए यह पर्व अपने आप में एक अलग ही माहौल लेकर आता है। हालांकि होली पर मस्ती और धमाल तो होता ही है लेकिन एक चीज और भी है जिसपर अगर ध्यान न दिया तो दिक्कतें भी हो सकती हैं। वह है आपकी स्कीन और आपके बाल। पुरूष हो या महिला, होली के रंगों से स्कीन पर काफी गहरा असर पड़ सकता है। होली के इन हल्के-पक्के रंगों से कहीं आपका नूर कम न हो जाए, इसके लिए यह आर्टिकल आपके लिए खास फायदे का सौदा साबित होगा। आइए जानते हैं कैसे ….

1. आपके चेहरे और स्कीन पर पक्का रंग न चढ़े, इसलिए लिए जरूरी है कि रंग खेलने से पहले अपनी बॉडी और बालों पर अच्छे ऑयल लगाएं। तेल रंगों को बॉडी मिक्स नहीं होने देता है और इससे आपको त्वचा और बालों को प्रोटेक्शन मिल जाता है। होठों पर लिप बाम या देसी घी लगा लें जिससे होठ फटेंगे नहीं।

2. फुल आस्तीन का कॉलर वाला कुर्ता या शर्ट-टीशर्ट पहने तो बेहतर। इससे आपकी स्किन कम से कम खुली होगी तो त्वचा को होली के रंगों से बचाया जा सकता है।

3. कोशिश यही करें तो गुलाल से होली खेलें। अगर पक्का रंग इस्तेमाल कर रहे हो तो आंखों का खास ध्यान रखें।

4. ध्यान रखें कि रंग लगे चेहरे को कभी भी साबुन से रगडें नहीं। आप रंग छुडाने के लिए क्लींजर और मॉइश्चराजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. रंग छुडाते हुए अगर आप के चेहरे पर जलन होती है तो आप जलन कम करने के लिए दो चम्मच कैलामिन पाउडर शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। जब पेस्ट पूरी तरह से सुख जाए तो पानी से धो और उसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराजिंग क्रीम लगा लें।

6. बालों को साफ पानी से धोएं। साथ किसी हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। होली के बाद बालों पर हिना जरूर लगाएं। हिना बालों को अच्छे कंडीशनर करती हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.