news of rajasthan
स्वच्छता ही सेवा अभियान
news of rajasthan
स्वच्छता ही सेवा अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (15 सितम्बर) को देश में स्‍वच्‍छता अभियान पार्ट-2 की शुरुआत कर दी है। आज प्रात: 9:30 बजे उन्होंने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ किया। उन्‍होंने इस आंदोलन को दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि बताया। यह अभियान दो अक्‍टूबर को गांधी जयंती तक चलाया जाना है। इसी कड़ी में राजस्थान में भी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सहित भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी ने विश्व के सबसे बड़े स्वच्छता अभियान स्वच्छता ही सेवा की शुरूआत झालावाड़ से की। मुख्यमंत्री राजे कोटा संभाग में राजस्थान गौरव यात्रा में शिकरत कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत दो स्वच्छता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही सैनी के साथ मिलकर पीपल का पौधा भी लगाया।

news of rajasthan
‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत पीपल का पौधा रोपते सीएम राजे व बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी।

आओ हम सब मिलकर भारत को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने का संकल्प लें। स्वच्छता ही सेवा है और सेवा ही मानव का सबसे बड़ा धर्म है। – मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान


इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए देश में स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में किए गए तमाम सरकारी प्रयासों को बताया। उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छता एक आदत है और इसे सभी को अपने स्‍वभाव में शामिल करना चाहिए। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि सभी को मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए। इस दौरान उन्होंने स्‍वच्‍छता अभियान के लिए काम करने वाले अभिनेता अमिताभ बच्‍चन सहित देश के अलग-अलग हिस्‍सों में मौजूद लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की और सफाई अभियान के अनुभव साझा किए।

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। इस अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर 2 अक्टूबर, 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता कवरेज अब 90 फीसदी से ऊपर है, जो चार साल पहले 40 फीसदी हुआ करता था। यह महज चार सालों में हुआ है। इसका श्रेय सिर्फ सरकार को अकेले नहीं बल्कि लोगों को जाता है। स्वच्छ भारत मिशन में भारत की ‘नारी शक्ति’ का बहुत बड़ा योगदान है। पिछले 4 सालों में 9 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है और 4.5 लाख से अधिक गांवों को ‘खुले में शौच मुक्त’ घोषित किया गया है। मोदी ने जोर देते हुए कहा कि केवल शौचालयों का निर्माण करके भारत साफ नहीं होगा। स्वच्छता एक आदत है जिससे किसी को खुद को रोजाना जोड़ना पड़ता है और व्यवहार में बदलाव लाना भी जरूरी है।

Read more: प्रदेश के किराएदारों को मकान मालिक बनाती मुख्यमंत्री राजे की यह योजना