news of rajasthan

गर्मियों की शुरूआत के बाद प्रदेश में लगातार हो रहे गैस सिलेंडर हादसों में सतर्कता बरतते हुए राजस्थान सरकार सुरक्षा पखवाड़ा चलाने जा रही है। इस मुहीम की शुरूआत एक अप्रैल से होगी। मिली जानकारी के अनुसार, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात विभाग एक अप्रैल से प्रदेश के सभी जिलों में 15 दिन तक सुरक्षा पखवाड़ा के नाम से एक जन जागरुकता अभियान चलाएगा। इस दौरान अवैध रूप से पेट्रोलियम गैस के भण्डारण एवं अन्तरण पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

news of rajasthan

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से विभिन्न जिलों में घरेलू गैस सिलेण्डरों के अवैध रूप से व्यवसायिक उपयोग, वाहनों में अनाधिकृत एलपीजी रिफलिंग एवं सुरक्षा मानकों की अवेहलना के कारण दुर्घटना एवं जान-माल की क्षति के के प्रकरण निरन्तर सामने आ रहे हैं।

विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा की ओर से इस संबंध में निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके है। इस अभियान के लिए विभाग ने संबंधित ऑयल कंपनियों के साथ संयुक्त जांच दल गठित कर लिया है। साथ ही प्रदेश के सभी जिला रसद अधिकारियों, जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है।

इस कार्य के लिए विभाग के संबंधित अधिकारी जिला उपभोक्ता कल्याण परिषदों, प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों, उच्च व माध्यमिक विद्यालयों में गठित उपभोक्ता क्लबों, स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों आदि के सेवाओं की सहायता लेते हुए इसे व्यापक जन अभियान को कहा गया है।

read more: महावीर जयंती आज, भगवान महावीर स्वामी के यह कथन आज भी हैं सार्थक