news of rajasthan
Sundar Singh Gurjar of Rajasthan won the silver medal in the Para Asian Games.

इंडोनिशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे पैरा एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन जारी है। गुरूवार को राजस्थान के सुंदर सिंह गुर्जर ने रजत पदक अपने नाम किया। हालांकि वे गोल्ड जीतने से थोड़ा सा चुक गए। गुर्जर ने जेवलिन थ्रो स्पर्धा में पुरूषों के एफ 46 वर्ग में यह उपलब्धि हासिल की है। इस वर्ग में कांस्य पदक भी भारत के खाते में आया है। भारत के रिंकू ने स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वहीं, पैरालिंपिक पदक विजेता प्रदेश के देवेन्द्र झाझड़िया पदक जीतने में कामयाब नहीं हो सके। झाझड़िया इवेंट में चौथे स्थान पर रहे। दूसरी ओर एथलेटिक्स के 400 मीटर टी 13 वर्ग में भारत के अवनिल कुमार ने कांस्य जीता। अवनिल ने 52 सेकंड का समय लिया। 51.41 सेकंड के साथ ईरान के ओमिद जरिफसनयेई ने इवेंट में स्पर्ण पर कब्जा किया। वहीं, थाईलैंड के सोन्गवुत लैमसन ने रजत पदक जीता।

news of rajasthan
Image: सुंदर सिंह गुर्जर.

सुंदर गुर्जर ने 61.33 मीटर भाला फेंककर हासिल किया सिल्वर मेडल

प्रदेश के सुंदर सिंह गुर्जर ने 61.33 मीटर भाला फेंककर सिल्वर मेडल हासिल किया। सुंदर करौली जिले के रहने वाले हैं और पिछले कुछ समय से वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मन की बात में उनकी तारीफ कर चुके हैं। गुर्जर को ईएसपीएन ने पैरा स्पोर्ट में प्लेयर आॅफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है। स्पर्धा में गोल्ड मेडल श्रीलंका के नाम रहा। श्रीलंका के दिनेशा हेराथ ने स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 61.84 की दूरी तय की। यह एशियाई खेलों में रिकॉर्ड भी है। वहीं, भारत के रिंकू ने 60.92 मीटर की दूरी तय कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। इस बार देवेन्द्र झाझड़िया पदक जीतने से चूक गए। झाझड़िया के लिए आज का दिन खराब रहा। उन्होंने इंचियोन में हुए पिछले एशियाड में रजत पदक जीता था। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेता झाझड़िया ने इस सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 59.17 मीटर की दूरी तय की, लेकिन वे पदक जीतने में कामयाब नहीं हो सके।

Read More: एशियन पैरा गेम्स में राजस्थान के संदीप ने गोल्ड और सुंदर ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

सुंदर ने पांचवें प्रयास में किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

सुंदर सिंह गुर्जर ने पैरा एशियन गेम्स में भाग लेने से पहले 22 दिनों तक फिनलैंड में रहकर कड़ी ट्रेनिंग की थी। इसमें भारतीय खेल प्राधिकरण(साई) ने उनकी मदद की। गुर्जर ने स्पर्धा में पांचवें प्रयास में 61.33 मीटर की दूरी तय की। यह उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन भी रहा। इससे पहले मंगलवार को सुंदर सिंह गुर्जर ने पैरा एशियाई खेलों के तीसरे दिन डिस्कस थ्रो स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। वहीं, संदीप चौधरी ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर राजस्थान का नाम रोशन किया है। बता दें, पैरा गेम्स से पहले हाल ही में हुए एशियन गेम्स में भी राजस्थान के खिलाड़ियों ने कई पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया था। इनमें घुड़सवारी, शूटिंग, कबड्डी, नौकायान और तीरदांजी समेत विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों ने अपनी श्रेष्ठता साबित की थी।

 

LEAVE A REPLY