news of rajasthan
जवाहर कला केंद्र
news of rajasthan
जवाहर कला केंद्र

जयपुर स्थित जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में समर क्लासेस की शुरूआत 16 मई से हो रही है। एक महीने की इस वर्कशॉप में 15 मई से जूनियर समर प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। इस वर्कशॉप में कला क्षेत्र के विभिन्न रंगों के साथ बच्चों व प्रतिभागियों के हुनर को न केवल तराशा जाएगा, अलग-अलग आर्ट फॉर्म और परफॉर्मिंग आर्ट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। यह आयोजन 8 से 18 साल तक के बच्चों व युवाओं के लिए है जिसका समापन 19 जून को होगा। रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। स्टूडेंट्स को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। इस वर्कशॉप में 8 अलग-अलग तरह की क्लासेस होगी और एक्सपर्ट हर क्षेत्र में बच्चों को ट्रेनिंग देंगे और उनकी प्रतिभा को तराशेंगे।

8 अलग तरह के आर्ट फॉर्म और लर्निंग कोर्स

जवाहर कला केंद्र वर्कशॉप में 8 अलग-अलग तरह के आर्ट फॉर्म रखे गए हैं जिनमें मनचाहा प्रवेश लिया जा सकता है। यह सभी निम्न प्रकार से हैं …

1. थिएटर: थिएटर एक्टिविटीज को 8 अलग-अलग ग्रुप में कराया जाएगा। हर ग्रुप में 35 स्टूडेंट्स होंगे। पर्सनैलिटी डवलपमेंट, ग्रुमिंग और थिएटर एक्टिविटीज सिखाई जाएंगी।

2. द स्टोरी ट्री: इस सेशन में 6 से 9 और 10 से 12 साल के बच्चों को दो अलग ग्रुप में स्टोरी टेलिंग सिखाई जाएगी। 15 दिन के इस सेशन में बच्चों को स्टोरी टेलिंग के जरिए अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने की कला बताई जाएगी।

3. फिल्म ओरिएंटेशन फॉर चिल्ड्रन: एफटीआईआई के एक्सपर्ट द्वारा स्किल आॅफ स्टोरी टेलिंग, इंट्रोडक्शन आॅफ फंडामेंटल टेक्नोलॉजी, टेक्नीक्स एंड एप्लीकेशन फॉर मेकिंग एंड फोटोग्राफी की जानकारी दी जाएगी। इस सेशन में 11 से 18 वर्ष की आयु वाले 50 बच्चों को शामिल किया जाएगा।

4. राइम: इसमें 20-20 बच्चों के दो ग्रुप इंस्ट्रूमेंटल राइम में ट्रेनिंग ले सकेंगे। यह क्लास 15 दिन के लिए होगी।

5. बॉडी मूवमेंट टेक्निक: इस सेगमेंट में बच्चों को कंटेम्परेरी डांस की स्किल सिखाई जाएगी। अट्टकलरी सेंटर फॉर मूवमेंट आर्ट बेंगलूरू के एक्सपर्ट ट्रेनिंग देंगे। इसमें क्लासिकल डांस, कंटेम्परेरी डांस, मार्शल आर्ट, योगा और फिटनेस ट्रेंड शामिल रहेंगे। इसमें 8 से 12 और 13 से 17 आयु की केटेगिरी में 27 मई से 15 जून तक डांस ट्रेनिंग दी जाएगी।

6. मोनो प्रिंट: 20 से 30 मई तक बच्चों को मोनो प्रिंट मेकिंग की तकनीक सिखाई जाएगी। इसमें 8 से 10 वर्ष के 20-20 बच्चों के दो ग्रुप होंगे।

7. लिनोकट: विजुअल आर्ट ट्रेनिंग के तहत 20 से 30 मई तक 11 से 13 साल के बच्चों को एक्सपर्ट लिनो कट की ट्रेनिंग दी जाएगी।

8. स्क्रीन प्रिंटिंग: 14 से 16 वर्ष के बच्चों को 20 से 30 मई तक स्क्रीन प्रिंटिंग की ट्रेनिंग मिलेगी।

read more: राजस्थान की पहली पेट्रोलियम ब्रांच वाली कॉलेज बनेगी बाड़मेर की इंजीनियरिंग कॉलेज