news of rajasthan
Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

news of rajasthan

राजस्थान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में से एक दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (DUGJY) ने शहरों, कस्बों और गांवों से लेकर दूरदराज की ढांणियों सहित दुर्गम स्थलों में बिजली पहुंचा कर चप्पा-चप्पा रोशन किया है। हर घर-आंगन, खेत-खलिहान और बस्तियों तक में उजियारा भरने के लिए चौतरफा प्रयास हो रहे हैं। प्रदेश में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बिजली के क्षेत्र में सुधार, विकास तथा बिजली सुविधाओं के विस्तार की दिशा में किए जा रहे सार्थक परिणामों को महसूस किया जाने लगा है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुरूप प्रदेश भर में दूरदर्शी विकास का सुनहरा दौर परवान पर है और आधारभूत सेवाओं तथा सुविधाओं के क्षेत्र में ऎतिहासिक उपलब्धियों के स्वर्णिम अध्याय समाहित होते जा रहे हैं।

गूंजने लगा तरक्की का तराना

इस बात का एक ताजा उदाहरण देश और दुनिया में वस्त्रनगरी (टेक्सटाईल सिटी) के रूप में प्रसिद्ध भीलवाड़ा जिले का लिया जा सकता है। जिले के माण्डलगढ़ क्षेत्र में अंधेरों की छाती को चीर कर रोशनी का समन्दर उमड़ाने की दिशा में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, भीलवाड़ा द्वारा राज्य और केन्द्र सरकार की विभिन्न बिजली योजनाओं के क्रियान्वयन में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की गई है। बिजली उपलब्धता और विद्युत सुविधाओं की वजह से आँचलिक विकास और उद्योग-धंधों सहित समाज-जीवन और परिवेश के विभिन्न क्षेत्रों की तरक्की को सम्बल प्राप्त हुआ है। इससे सामाजिक, आर्थिक एवं क्षेत्रीय विकास के सरोकारों में सुनहरा बदलाव आने लगा है।

226 गांवों और 335 ढांणियों का विद्युतीकरण

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं) के अन्तर्गत माण्डलगढ़ में 2.86 करोड की योजना ने क्षेत्र में उजियारा भर दिया है। इस योजना के अन्तर्गत माण्डलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 226 गांवों और 335 ढांणियों का विद्युतीकरण किया गया है। क्षेत्र में कुल 2 हजार 362 बीपीएल परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन जारी कर उनके घरों में रोशनी पहुंचाई गई है। इसके साथ ही क्षेत्र मेंं 18 किलोमीटर लम्बी 11 केवी लाईन तथा 47.33 किलोमीटर लम्बी एलटी लाईन का विस्तार किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत माण्डलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 10.52 करोड़ रुपए लागत की योजना है। इसमें मुख्य रूप से आंशिक अविद्युतीकृत 116 गांवों और 199 ढांणियों का विद्युतीकरण किया जाना है। इसके अलावा 28 किलोमीटर 33 केवी लाईन का विस्तार कर तीन स्थानों आट, उमाजी का खेड़ा एवं झंझोला में एक-एक बिजली ग्रिड की स्थापना, 2 हजार से अधिक आबादी के 17 गाँवों में थ्री-फेज निर्बाध बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही 11 केवी फीडरों को कृषि एवं अकृषि उपभोक्ताओं के आधार पर विभाजित किया जाएगा ताकि सभी श्रेणियों को उपभोक्ताओं को आसानी से निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध हो सके और बिजली आपूर्ति में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो।

152 बीपीएल परिवारों को मिलेगी मुफ्त बिजली

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत क्षेत्र के 152 बीपीएल परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 658 एपीएल परिवारों को गैर आबादी क्षेत्र में 3 हजार 500 रुपए प्रति कनेक्शन की दर से विद्युत कनेक्शन जारी होंगे। 71.81 किलोमीटर 11 केवी लाईन तथा 55.75 किलोमीटर एलटी लाईन का विस्तार किया जाएगा। योजना में होने वाले इन कार्यों से माण्डलगढ़ तहसील क्षेत्र के 50 हजार निवासी लाभान्वित होंगे।

बिजली सुविधा विस्तार के लिए 2.91 करोड़ के डवलपमेंट वर्क

माण्डलगढ़ तहसील में इम्प्लीमेंटेशन ऑफ पावर डवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) के अन्तर्गत बिजली सुधार, विकास एवं विस्तार के कई कार्य होंगे। इनकी कुल लागत 2.91 करोड रुपए आंकी गई है। क्षेत्र में 33/11केवी का एक ग्रिड स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही 9 किलोमीटर 11 केवी लाइन, 2.99 किलोमीटर एलटी लाइन का विस्तार किया जाएगा। माण्डलगढ़ में 10 नए ट्रांसफॉर्मर स्थापित किए जाएंगे।

read more: जयपुर नगर निगम के उद्यानों में कम्पोस्ट खाद से महकेंगे फूल