news of rajasthan
state government is giving relief to the poor as Ganesh: Panchayati Raj Minister Rajendra Rathore.

राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गरीब को गणेश मानकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए राहत प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। पंचायती राज मंत्री राठौड़ ने सोमवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद कार्यालय में श्रम विभाग द्वारा आयोजित छात्रवृति सहायता वितरण समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंदों एवं गरीब व्यक्तियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सहायता प्रदान की जा रही है ताकि श्रमिक वर्ग के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार हासिल कर सके।

news of rajasthan
Image: गरीब को गणेश मानकर राहत प्रदान कर रही राज्य सरकार: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़.

राजस्थान में चूरू ब्लॉक क्षेत्र में बनाए गए सर्वाधिक श्रमिक कार्ड

पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने समारोह में शुभ शक्ति योजना एवं छात्रवृति सहायता योजना की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में चूरू ब्लॉक क्षेत्र में सर्वाधिक श्रमिक कार्ड तैयार हुए हैं जिसके तहत अधिकाधिक श्रमिक सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रमिक सुरक्षा योजनान्तर्गत श्रमिक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए एवं दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत चूरू ब्लॉक में गत तीन वर्षों में 9 करोड़ 70 लाख रुपए की सहायता प्रदान कर गरीब व जरूरतमंदों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने समारोह में एक करोड़ रुपए की छात्रवृति सहायता राशि के चैक एवं 4 स्कूटी वितरित करते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी प्रयास करें।

Read More: सामाजिक योजनाएं लागू करने में राजस्थान देश में पहले स्थान पर

8 करोड़ 22 लाख की लागत से निर्मित होने वाली 19 सड़कों का किया शिलान्यास

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राठौड़ ने चूरू शहर में 8 करोड़ 22 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली 19 सड़कों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में चूरू शहर में 11 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण होने से आमजन को आवागमन की बेहतर सुविधा हासिल हो सकेगी। इस अवसर पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आम नागरिकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।