news of rajasthan
State Election Commission announces the date of the Panchayat byelection.

राजस्थान में पिछले माह दिसम्बर में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हुए हैं। इसके बाद हाल ही में नगर निगम और नगर पालिकाओं के उपचुनाव करवाए गए हैं। 28 जनवरी को अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं। यहां हाल ही में विधानसभा चुनाव के साथ चुनाव नहीं हो सके थे। बसपा प्रत्याशी के निधन के चलते चुनाव आयोग ने यहां बाद में चुनाव करवाने का फैसला लिया था। रामगढ़ उपचुनाव के बाद प्रदेश में निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव होंगे। इसके लिए ​राज्य निर्वाचन आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है।

news of rajasthan
File-Image: 5 फरवरी को निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव होंगे.

एक प्रधान, दो उपप्रधान और 16 जिलों की 22 पंचायतों में उप सरपंच के लिए होगा उपचुनाव

प्रदेश के अलवर जिले के बहरोड़ नगर पालिका के उपाध्यक्ष समेत पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त एक प्रधान, दो उपप्रधान और 16 जिलों की 22 पंचायतों में उप सरपंच के उपचुनाव होंगे। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तिथि का ऐलान कर दिया। निर्वाचन आयोग की घोषणा के अनुसार, इन सभी स्थानों पर आगामी 5 फरवरी को चुनाव कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव अशोक कुमार जैन ने बताया कि बहरोड़ नगर पालिका के उपाध्यक्ष, बालोतरा पंचायत समिति के प्रधान और विराट नगर एवं फतेहपुर पंचायत समिति के उप प्रधान के लिए 5 फरवरी को उपचुनाव कराए जाएंगे।

Read More: बहुचर्चित भंवरी देवी मामले में फैसला आज, इस केस से कांग्रेस की हुई थी किरकिरी.. सीएम गहलोत का भी रहा यह कनेक्शन

इसके साथ ही जयपुर में गिदानी, झुंझुनू में मंडासी एवं कहरपूरा कला, जोधपुर में गारासनी एवं चाडा, नागौर में घाटवा, पाली में गागुड़ा, राणावास एवं लांबिया, अलवर में रिवाली, बीकानेर में नाथूसर, अजमेर में बांदनवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में फलवा, चूरू में रुपलीसर, हनुमानगढ़ में रामपुरा उर्फ रामसरा, जालौर में साविधर एवं दादाल, टोंक में काबरा, झालावाड़ में उन्हेल नागेश्वर, प्रतापगढ़ में आड़, सीकर में मोटलावास एवं आसपुरा पंचायत के उप सरपंच का चुनाव करवाए जाएंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के पहले हो रहे इन पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव से पंचायत स्तर की चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

LEAVE A REPLY