news of rajasthan
Sriganganagar will be the hub of food processing: CM Raje.

राजस्थान के अजमेर के बाद अब पंजाब सीमा से सटे श्रीगंगानगर जिले को सरकार फूड प्रोसेसिंग हब बनाने जा रही है। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि श्रीगंगानगर को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा और यहां लॉजिस्टिक इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इससे यहां के किसानों को पंजाब और हरियाणा नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि बाहर के किसान यहां अपने कृषि उत्पाद लेकर आएंगे। मुख्यमंत्री राजे ने बुधवार को श्रीगंगानगर में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान किसानों एवं व्यापारियों से चर्चा करते हुए इसके लिए उद्योग एवं कृषि विभाग को 15 दिन तक श्रीगंगानगर में रहकर किसानों से चर्चा कर उनकी आवश्यकता के अनुसार इस योजना पर काम करने के निर्देश दिए। सीएम राजे ने अधिकारियों से कहा कि इजराइल, नीदरलैण्ड, दुबई आदि देशों की फूड प्रोसेसिंग कम्पनियों से बात कर लें ताकि जोधपुर में होने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ‘ग्राम’ में एमओयू कर इस कार्य को अतिशीघ्र मूर्तरूप दिया जा सके।

news of rajasthan
Image: श्रीगंगानगर को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

श्रीगंगानगर की सड़कें आरएसआरडीसी और यूडीएच मिलकर सुधारेंगे

मुख्यमंत्री राजे जनसंवाद कार्यक्रम में कहा कि श्रीगंगानगर में राजस्थान राज्य सड़क विकास निगम को नगरीय विकास विभाग के साथ जोड़कर पूरे शहर की सड़कों को ठीक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नैफेड ने राजफैड को 496 करोड़ रूपए का फण्ड जारी कर दिया है। इससे किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदी गई फसलों का भुगतान शीघ्र हो सकेगा। मुख्यमंत्री को जनसंवाद के दौरान किसानों ने पंचायत द्वारा निर्मित खालों की डिजाइन एवं गुणवत्ता बेहतर नहीं होने की बात कहते हुए खाला निर्माण का काम वापस सीएडी को दिए जाने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि खालों का निर्माण पंचायत के फण्ड से ही करवाएं, लेकिन इसकी डिजाइन एवं सुपरविजन का कार्य सीएडी के इंजीनियर्स की देखरेख में ही किया जाए। इससे खालों निर्माण में तकनीकी खामियां दूर होंगी और किसानों को लाभ मिलेगा।

सीएम राजे ने श्रीगंगानगर जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लेते हुए यहां के दिव्यांगजन को शीघ्र लाभान्वित करने का प्रयास करें। मुख्यमंत्री राजे ने सामाजिक संस्थाओं से आह्वान किया कि वे ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को सफल बनाने में अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं। वे स्कूल और कॉलेजों में सैनेटरी नेपकिन पैड डिस्पेंसर मशीन लगवाने में सहयोग करें। उन्होंने पेंशनर्स से कहा कि वे सेवानिवृत्ति के बाद भी खुद को सक्रिय बनाए रखें और सामाजिक कार्यों में अपनी भागीदारी निभाएं।

Read More: सीएम राजे का सूरतगढ़ में जनसंवाद कार्यक्रम, श्रीगंगानगर में आज से सरसों खरीद शुरू

लापरवाही पर खेल अधिकारी को किया निलंबित, लाभार्थियों से लिया योजनाओं का फीडबैक

मुख्यमंत्री राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों द्वारा श्रीगंगानगर में पर्याप्त खेल सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाए जाने तथा खेल गतिविधियों में लापरवाही की शिकायत पर प्रभारी खेल अधिकारी सुरजीत सिंह को मौके पर ही निलंबित करने के आदेश दिए। उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में राज्य सरकार की वर्तमान में चल रही सभी योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। राजे ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लाभार्थियों से भी बात की। उन्होंने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, खिलाड़ियों, चिकित्सकों, अभियंता, सीए, पेंशनर्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। मुख्यमंत्री राजे ने इस अवसर पर श्रीगंगानगर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।