news of rajasthan
Rajasthan: Raje Government recruits 205 pharmacist, vacancy for ex-servicemen.

राजस्थान में पिछले कुछ वर्षों से रह रहे पाकिस्तान से आए हिंदू परिवारों के लिए खुशी की बड़ी ख़बर है। दरअसल, प्रदेश में रह रहे पाकिस्तान के संख्यक समुदाय के सदस्यों को भारतीय नागरिकता दिए जाने के संबंध में 31 मई, 2018 को कलक्ट्रेट जयपुर में विशेष कैम्प आयोजित किया जाएगा। यह कैम्प एकल खिड़की पर प्रातः 9.30 बजे से 6 बजे तक आयोजित होगा। जयपुर जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि गत दिनाें गृह मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में इस विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) हरिसिंह मीना को कैम्प का समग्र प्रभारी तथा नागरिक सुरक्षा के उपनियंत्रक जगदीश प्रसाद रावत को सहायक प्रभारी नियुक्त किया गया है।

news of rajasthan
File-Image: पाक से आए हिंदू परिवारों को भारतीय नागरिकता के संबंध में विशेष कैम्प 31 मई, 2018 को.

जिला कलक्टर महाजन ने विशेष कैम्प के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने इस विशेष कैम्प के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंटेलीजेंस (सी.आई.डी), उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक जयपुर-प्रथम, नजारत शाखा, कलक्ट्रेट के प्रभारी अधिकारी, उप नियंत्रक, नागरिक सुरक्षा, एसबीआई कलक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रबंधक, एसीपी (उप निदेशक) कलक्ट्रेट को अपने विभागों से संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Read More: पाक से आए हिंदू परिवारों को 50% तक की छूट पर प्लॉट देगी राजस्थान सरकार

इससे पहले राजे सरकार ने राजधानी जयपुर, जोधपुर और अजमेर समेत 31 जिलों में अब पाक से आए सभी हिंदू परिवारों को 100 वर्गमीटर तक के भूखंड 50 प्रतिशत तक की रियायती दरों पर आवंटित के आदेश जारी किए हैं। राज्य सरकार ने पहली बार इनके लिए जमीन आवंटन की नीति बनाई हैं। आदेश के अनुसार पाक से आया हिंदू परिवार 2 साल या अधिक समय से राजस्थान में निवास कर रहा है तो वह रियायती भूखंड का पाने हकदार होगा। इसके लिए उसके पास संबंधित जिले के जिला कलेक्टर का भारत की नागरिकता का प्रमाणपत्र व निवास का एक दस्तावेज आवश्यक होगा। सबसे खास बात यह है कि इन परिवारों के लिए 15 से 20 दिन में नगरीय निकायों द्वारा भूखंड आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।