महिला सशक्तिकरण की हमारी योजनाओं से आया सामाजिक बदलाव: मुख्यमंत्री राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरूवार को बीकानेर संभाग में अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के पहले दिन लूणकरणसर में जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण की हमारी योजनाओं से सामाजिक बदलाव आया है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने राजश्री तथा भामाशाह जैसी महिला कल्याण को समर्पित योजनाओं के जरिए प्रदेश की करोड़ों माताओं-बहनों को सशक्त बनाने का अभूतपूर्व काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की इन योजनाओं के कारण बालिकाओं के जन्म को लेकर समाज की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लैपटॉप, स्कूटी तथा साइकिल वितरण जैसी योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दिया। इसी का नतीजा है कि आज प्रदेश के गांव-ढाणियों में जन्म लेने वाली बालिकाएं विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही हैं और उनका भविष्य संवरा है।

Rajasthan Gaurav Yatra

Image: बीकानेर में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान महिलाओं से बात करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

पहली बार राज्य में करीब 30 लाख किसानों के 50 हजार तक के ऋण माफ किए

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों के कल्याण तथा युवाओं को रोजगार देने के प्रति समर्पित रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार करीब 30 लाख किसानों के 50 हजार रूपए तक के ऋण माफ करने के लिए फसली ऋण माफी योजना चलाई गई। प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल में कौशल विकास तथा सरकारी नौकरियों के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ने की दिशा में भी ऐतिहासिक काम हुआ है। उन्होंने ने कहा कि सरकार ने विकास योजनाओं में धन की कमी नहीं आने दी। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हम प्रदेश के हित में रिफाइनरी लगाने जा रहे हैं और जब इस रिफाइनरी का काम पूरा होगा तो पूरे पश्चिमी राजस्थान की तस्वीर ही बदल जाएगी।

लूणकरणसर क्षेत्र में जिप्सम की समस्या पर हमने ठोस कदम उठाया

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि लूणकरणसर क्षेत्र में जिप्सम की समस्या को दूर करने की किसानों की मांग पर हमारी सरकार ने ठोस कदम उठाया है। उन्होंने लूणकरणसर क्षेत्र में बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी। राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने लूणकरणसर में बड़ी संख्या में विकास कार्य करवाएं है। पिछले साढ़े चार साल में विकास के जितने कार्य यहां हुए हैं वो 50 साल में भी नहीं हो सके थे।

Read More: हमारी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया: सीएम राजे

इससे पहले केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री सी. आर. चौधरी ने कहा कि राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। गांव-गांव में मजबूत गौरव पथ बनाए गए हैं। करीब पांच हजार से अधिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर तक क्रमोन्नत कर ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने का अनूठा काम हुआ है। उन्होंने केन्द्र सरकार की ईमानदार एवं पारदर्शी व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों तथा उज्ज्वला योजना के माध्यम से करोड़ों महिलाओं को मिले लाभ के बारे में भी बताया। इस अवसर प्रदेश के खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, विधायक अशोक परनामी, अभिषेक मटोरिया एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.