news of rajasthan
Demo image
news of rajasthan
Demo image

राजस्थान में सामाजिक न्याय विभाग ज्योतिहीन दिव्यांगों के लिए एक नई स्कीम ला रहा है। इसके तहत प्रदेश में पहली बार ज्योतिहीन दिव्यांगों को फ्री स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इस स्मार्ट फोन के जरिए स्क्रीन रीडिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से दिव्यांग मोबाइल स्क्रीन पर आने वाली उन सब बातों को जान सकेंगे जिसे एक साधारण व्यक्ति जान पाता है। इस तरह यह सभी मोबाइल फोन की डिजिटल लाइब्रेरी सहित किसी भी वेबसाइट को सर्च करने के साथ-साथ वाट्सअप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, टिवटर जैसी सोशल मीडिया से भी जुड़ सकेंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जयपुर में अंबेडकर दिवस पर इसकी शुरूआत की योजना बनाई जा रही है।

पहले चरण में बांटे जाएंगे 100 स्मार्ट फोन

योजना के पहले चरण में 100 स्मार्ट फोन वितरित कराएं जाएंगे। इसकी कीमत 12 हजार रूपए के करीब होगी। उसके बाद आगे की दिशा में काम होगा। लाभार्थियों में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो फिलहाल स्टडी या प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग्य अजमा रहे हैं।

दिव्यांगों को टेक्नो फ्रेंडली बनाना है मकसद

स्मार्ट फोन देकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान के दिव्यांगों को टेक्नो फ्रेंडली बनाना चाहता है। विभाग के अनुसार दिव्यांगों को टेक्नोलॉजी से जोड़कर उन्हें बेहतर बनाया जा सकता है। साथ ही उनके लिए नए विकल्प खोले जा सकते हैं। इस तरह वह बोलने एवं पढ़ने की टेक्नोलॉजी से अपडेट होंगे और भविष्य में अधिक बेहतर कर पाएंगे।

स्मार्ट स्टिक भी मिलेगी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ज्योतिहीन केटेगिरी के दिव्यांगों को साधारण स्टिक की जगह स्मार्ट स्टिक देने पर भी काम कर रहा है। स्मार्ट स्टिक को वाइब्रेशन और वॉइस मैसेज जैसी टेक्नोलॉजी से लैस किया है जिससे 10 फीट की दूरी से खड्डे या दूसरी चीज से टकराने का अहसास हो जाता है। इनके अलावा यह स्मार्ट स्टिक रोजमर्रा के काम को बेहतर करने में भी मददगार है।

read more: विधायक कोटे से खुलवा सकेंगे ओपन जिम, दिव्यांगों को दे सकेंगे बैटरी व्हील चेयर