news of rajasthan
Sirohi: Chief minister Raje inaugurated the development works of 34 crore in Swaroopganj.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी गौरव यात्रा के दौरान सिरोही जिले के सरूपगंज को करोड़ों की लागत के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री राजे ने सरूपगंज में करीब 34 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सिरोही जिले की सम्पूर्ण पिंडवाड़ा तहसील को जनजाति उपयोजना (टीएसपी) क्षेत्र में शामिल करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। क्षेत्रवासियों की इस लंबित मांग के पूरा होने से यहा बसने वाले आदिवासी टीएसपी क्षेत्र की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिंडवाडा की 51 गांवों को पहले ही टीएसपी क्षेत्र में शामिल किया जा चुका है। अब पूरी तहसील को टीएसपी क्षेत्र घोषित करने से इस इलाके की बडी मांग पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरूपगंज में सरकारी कॉलेज भी जल्द ही खोला जाएगा, इसके लिए स्थान का निर्धारण क्षेत्रवासियों की सहमति से होगा।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

मार्च 2019 के अंत तक हर गांव और ढाणी तक पहुंच जाएगी बिजली

मुख्यमंत्री राजे ने कार्यक्रम के दौरान भूला और झाड़ोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा आबूरोड में कृषि उपज मंडी और जिला परिवहन कार्यालय के भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने पिंडवाड़ा और रेवदर विभानसभा क्षेत्रों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ और सरूपगंज-कलदरी सड़क पर बनास नदी तथा मंडार-मेथिपुरा सड़क पर जुआदरा नदी पर पुलिया निर्माण कार्यों का भी शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कौशल विकास, रोजगार, शिक्षा, सड़क निर्माण सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास कराया है। उनके पुछने पर स्थानीय विधायक समाराम गरासिया ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र की सभी 48 पंचायतों में स्कूलों को क्रमोनयन और गौरव पथों का निर्माण हो गया है। उन्होंने कहा कि सिरोही में 11 अक्टूबर 2017 के बाद आवेदन करने वाले घरेलू बिजली कनेक्शन के आवेदकों को 500 रुपए जमा कराने पर कनेक्शन मिल जाएगा। मुख्यमंत्री राजे ने का कि राज्य सरकार ने 2 लाख नये कृषि विद्युत कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 के अंत तक प्रदेश में कोई भी गांव और ढाणी ऐसी नही रहेगी जहां बिजली नही पहुंची हो।

Read More: मुख्यमंत्री ने सिरोही में 48 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रदेश को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि प्रदेश को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए सभी लोगों को आपसी झगडे भुलाकर एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि नये राजस्थान निर्माण के लिए सबको साथ लेकर चलना चाहिए। उन्होंने जनता से प्रदेश की तरकी और खुशहाली के लिए सरकार के साथ मिलकर अपनी भूमिका निभाने के लिए सरकार का साथ देने की अपील की। मुख्यमंत्री ने इससे पहले राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और मुद्रा योजना के लाभार्थियों  को मंच पर बुलाकर उनसे विभिन्न योजनाओं में मिले लाभ के बारे में फीडबैक लिया। लाभार्थियों ने भी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का प्रदेश में चल रही लाभकारी योजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया।