सरकार के प्रयासों से प्रदेश में लिंगानुपात हुआ 970 प्रति हजार: वसुंधरा राजे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि लोग बेटियों को बोझ न समझें और उन्हें पढ़ा लिखा कर उनका भविष्य संवारें, इसके लिए राज्य सरकार ने जो प्रयास किए, उनका सुपरिणाम है कि आज प्रदेश में लिंगानुपात सुधर कर 970 प्रति एक हजार तक पहुंच गया है। इस क्रम में राजश्री योजना गेम चेंजर साबित हुई है। इस योजना में पूरे प्रदेश में 10 लाख 50 हजार बच्चियों को 370 करोड रुपए, डूंगरपुर जिले में 21 हजार बालिकाओं को 8 करोड़ रुपए और डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में 7500 बालिकाओं को ढाई करोड़ रुपए की सहायता दी जा चुकी है। सीएम वसुंधरा राजे सोमवार को अपने दो दिवसीय डूंगरपुर जिले के दौरे पर पहले दिन जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रही थी। मुख्यमंत्री जब इंडोनेशिया में स्केटिंग में गोल्ड मैडल जीतने वाली डूंगरपुर की 8 वर्षीय प्राइजी सरैया से मिलीं तो उसकी उपलब्धि जानकर प्रसन्न हो गईं और कहा कि हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है और अन्य बालिकाओं को भी खेल के क्षेत्र में आगे आकर नाम कमाना चाहिए।

news of rajasthan

Image: डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

वरिष्ठ नागरिकों ने मुख्यमंत्री को सुनाए सुखद यात्रा संस्मरण, प्रबुद्धजनों ने दिए सुझाव

मुख्यमंत्री को दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में रामेश्वरम, बालाजी और जगन्नाथपुरी जैसे तीर्थ स्थानों के दर्शन कर लौटे वरिष्ठ नागरिकों ने अपने सुखद यात्रा संस्मरण सुनाए। सीएम वसुंधरा राजे ने डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के चिकित्सकों, एडवोकेट्स, व्यापार मंडल प्रतिनिधियों, समाज सेवियों, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स सहित प्रबुद्धजनों से बातचीत कर क्षेत्र के विकास को लेकर उनके सुझाव जाने। मुख्यमंत्री राजे ने डूंगरपुर जिले में करवाए गए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने यहां 14 हजार 826 कृषि कनेक्शन एवं 81 हजार परिवारों को घरेलू बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं। जिले में एक लाख 24 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं। न्याय आपके द्वार अभियान में एक लाख 89 हजार 855 प्रकरण और डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61 हजार प्रकरण निस्तारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा रसोई योजना में 2 नगरीय निकायों में 6 अन्नपूर्णा मोबाइल वैन संचालित की जा रही हैं।

Read More: सीएम राजे ने डूंगरपुर को दी 47 करोड़ लागत के सड़क विकास कार्यों की सौगात

सीएम ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को ​स्कूटी, गैस कनेक्शन और चेक किए वितरित

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रतिभाशाली छात्राओं को स्कूटी, दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में नि:शुल्क गैस कनेक्शन, पांच किसानों को फसली ऋण माफी प्रमाण पत्र तथा पालनहार योजना एवं शुभ शक्ति योजना के लाभार्थियों को चेक वितरित किए। जनसंवाद से पहले मुख्यमंत्री आमजन से मिली और अभाव-अभियोग सुने।

इस अवसर पर यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, जलदाय राज्यमंत्री सुशील कटारा, सांसद हर्षवर्धन सिंह, मानशंकर निनामा, विधायक देवेन्द्र कटारा, नगर परिषद सभापति के.के. गुप्ता, प्रभारी सचिव नरेशपाल गंगवार, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, प्रबुद्धजन एवं लाभार्थी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.