aadhar-card

आम आदमी का अधिकार कहे जाने वाले आधार कार्ड से अब आम आदमी ख़ास भी बन सकता है। जी हाँ यदि आपके पास आधार है और वह आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो थोड़ा दिमाग लगाकर आप हज़ारों के इनाम जीत सकते हो। प्रत्येक देशवासी को उसकी एक यूनिक पहचान प्रदान करने वाला आधार इन दिनों एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। ”आधार है तो आसानी है” नामक इस स्पर्धा के तहत आधार से सम्बंधित कहानी/अनुभव और फिल्म भेजने पर सरकार के इस विभाग की ओर से इनाम दिया जायेगा। इस स्पर्धा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को 5 हज़ार रूपए से लेकर 50 हज़ार रूपए तक का इनाम दिया जायेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की और से संचालित की जा रही इस प्रतियोगिता की शुरुआत कल सोमवार से हो चुकी है। कहानी भेजने की अंतिम दिनांक 8 अगस्त है। वहीँ शार्ट फिल्म भेजने की अंतिम दिनांक 23 अगस्त है। प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन एंट्री होगी। एक प्रतिभागी केवल एक ही एंट्री भेज सकता है।

aadhar-film

आधार से सम्बंधित कहानी भेज सकते हैं:

इस प्रतियोगिता के अंतर्गत आधार से जुडी हुई कोई भी कहानी या अपना अनुभव भेज सकते है। आधार ज्यूरी द्वारा चुनी गई सर्वश्रेष्ठ टॉप-5 कहानियों को 20-20 हज़ार रूपए का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही अन्य श्रेष्ठ 20 कहानियों के लिए 5-5 हज़ार रूपए का इनाम निर्धारित किया गया है। आपकी भेजी जाने वाली कहानियां 250 से 500 शब्दों की होनी चाहिए। इन कहानियों का प्रारूप माइक्रोसॉफ्ट डॉक्यूमेंट, किसी ब्लॉग, या पीडीएफ का होना चाहिए। कहानी हिंदी या अंग्रेजी भाषा में होनी चाहिए। इस स्पर्धा के विजेताओं के नाम 7 सितम्बर को आधार के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर घोषित किये जायेंगे।

आधार पर बनाई गई आपकी फिल्म भी भेज सकते है:

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आप आधार से सम्बंधित कोई शॉर्ट फिल्म या एनिमेटेड फिल्म भी भेज सकते है। फिल्म की अवधि अधिकतम 5 मिनट की होनी चाहिए। एमपी-4, एवीआई, एफएलवी, एमपीईजी, एमओवी वीडियो फॉर्मेट वाली इन फिल्मों के भेजने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है। फिल्म की भाषा हिंदी या अंग्रेज़ी होनी चाहिए। फिल्म फुल एचडी रेज़ोल्यूशन वाली होनी चाहिए। इस स्पर्धा में चुनी गई सर्वश्रेष्ठ तीन फिल्मों को 50 – 50 हज़ार रूपए का इनाम व अन्य श्रेष्ठ 10 फिल्मों को 20 – 20 हज़ार रूपए का पुरस्कार दिया जायेगा।

आधार नम्बर, बैंक अकाउंट से लिंक होना ज़रूरी:

इस स्पर्धा में देश का कोई भी निवासी भाग ले सकता है। बस शर्त इतनी है कि उसका आधार नंबर उसके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। अपनी प्रविष्ठियां आधार के फेसबुक या ट्वीटर अकाउंट के प्राइवेट मैसेज बॉक्स में भेजनी होगी। भेजने वाले को अपना नाम, आधार नंबर, पता व बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी भी देनी होगी।