आसाराम मामला: जोधपुर में 10 दिन के लिए धारा 144 लगाई, फैसला 25 को

यौन शोषण के आरोप में जोधपुर की जेल में बंद आसाराम के भाग्य का फैसला 25 अप्रैल को होने वाला है। फैसले के दिन भारी संख्या में आसाराम समर्थकों के जोधपुर पहुंचने की आशंका को देखते हुए पूरे जिले में अगले 10 दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। शहर में 21 से 30 अप्रैल तक के लिए ऐसा किया गया है। जोधपुर का एससी/एसटी कोर्ट बलात्कार के मामले में 25 अप्रैल को फैसला सुनाएगा। बता दें कि फैसला जोधपुर की सेंट्रल जेल में आसाराम के सामने ही सुनाया जाएगा।

news of rajasthan

आसाराम

पंचकूला से सबक लिया है राजस्थान पुलिस ने

फैसले का दिन जैसे-जैसे करीब आता जा रहा है, पुलिस की चौकसी व मुस्तेदी भी शहर में बढ़ती जा रही है। जोधपुर पुलिस को डर है कि अगर सावधानी न बरती गई तो पिछले साल हुए पंचकूला की तरह यहां भी हिंसा भड़क सकती है। हरियाणा में पंचकूला में बलात्कारी बाबा राम रहीम के फैसले के दिन भी समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था जिसमें कई लोग मारे गए और उसकी आग हरियाणा से होते हुए पंजाब, दिल्ली और राजस्थान तक भी पहुंची थी।

सुरक्षा के कारणों से पुलिस हुई मुस्तैद

इससे पहले राजस्थान पुलिस ने याचिका दायर की थी कि कोर्ट जब आसाराम पर फैसला करे, तो उनको सुरक्षा कारणों से जेल में ही रखा जाए। पुलिस को आशंका है कि देश भर से आसाराम के समर्थक इस समय जोधपुर आ सकते हैं। ऐसे में उन पर नियंत्रण बनाए रखना आसान काम नहीं होगा। कोर्ट जोधपुर पुलिस की यह याचिका स्वीकार कर चुकी है। बताया जा रहा है कि फैसले से 5 दिन पहले से ही जिले में स्थित आसाराम के सभी आश्रम खाली करा लिए जाएंगे। आसपास के क्षेत्रों में आने वाले होटल और धर्मशालाओं को निर्देश दिए जा सकते हैं कि आरोपी आसाराम के किसी भी समर्थक को जोधपुर में आसरा न दिया जाए।

क्या है आसाराम का पूरा मामला

आसाराम पर उनके जोधपुर आश्रम में 16 वर्षीय युवती ने बलात्कार किए जाने का आरोप लगाया था। यह मामला दिल्ली के कमला मार्केट के थाने में दर्ज कराया गया था, जिसके बाद पुलिस ने आसाराम को इंदौर से गिरफ्तार किया था। आसाराम पर गुजरात में भी एक बलात्कार का मामला चल रहा है। आसाराम के खिलाफ आईपीसी की धारा 376, 342, 506 और पॉक्सो की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था। आसाराम की जमानत याचिका भी कई बार खारिज हो चुकी है। जोधपुर कोर्ट ने इसी महीने आसाराम के खिलाफ 2012 के बलात्कार मामले में अंतिम दलीलें पूरी होने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। मामले में जोधपुर अदालत 25 अप्रैल को अपना फैसला सुनाएगी।

read more: सलमान खान को मिली विदेश जाने की अनुमति, अगले महीने पेशी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.