52वें स्कॉच समिट में राजस्थान की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र

news of rajasthan

52वां स्कॉच समिट समारोह

नई दिल्ली के कांस्टिक्यूशन क्लब में 52वें स्कॉच समिट में विभिन्न राज्यों के प्रदर्शनी स्टॉल्स के साथ ही सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग,राजस्थान द्वारा लगाई प्रदर्शनी संभागियों के मध्य आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी रही। राजस्थान के प्रदर्शनी स्टॉल में डिजीटल प्रस्तुतियों को देखने और विभाग द्वारा अपनाये जा रहे नवाचारों पर आधारित साहित्य लेने वालें समूहों में बहुत उत्सुकता दिखी। राजस्थान में ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी की नवीनतम तकनीक का प्रयोग कर हर क्षेत्र में काम को कैसे सरल एवं सुगम बनाया जा रहा है।
संभागियों ने राजस्थान में आयोजित हुए ‘डिजीफेस्ट’ कार्यक्रमों की सफलता और देश के सबसे बड़े हेगोथेन के आयोजन में भी रुचि दिखाई। प्रदर्शनी के प्रभारी ने बताया कि अगले महीने बीकानेर शहर में फिर डिजीफेस्ट का आयोजन होगा जिसके लिए रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं।

समिट में स्कॉच ग्रुप द्वारा मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को ई- गवर्नेन्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड दिया गया है। साथ ही राजस्थान को विभिन्न श्रेणियों में मिले कुल 31 आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं।

समिट में राजस्थान की भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, ई-मित्र, सीएम हेल्प लाइन, बिग डाटा एनेलेसिस, ई -ज्ञान, ई- संचार, ई-मंडी, राज काज, राज नेट, राज ई- वैलेट, ई- मित्र प्लस, अभय कमांड सेंटर आदि कार्यो की विशेष रूप से चर्चा हुई और इनमें अर्जित उपलब्धियों की सराहना की गई।

Read more: मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को मिला ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ का सम्मान

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.