news of rajasthan
स्टैच्यू आॅफ यूनिटी
news of rajasthan
सरकार वल्लभभाई पटेल-लौह पुरूष

देश के पहले गृहमंत्री और लौह पुरुष के नाम से विख्यात और भारत को एकता के सूत्र में पिराने वाली महान शख्सित सरदार वल्लभभाई पटेल की आज 142वीं जयंती है। केन्द्र सरकार ने उनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाना सुनिश्चित किया है। इस मौके पर देश भर में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। सरकार पटेल की जयंती के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ देशवासियों को ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी’ की सौगात से भी नवाजा है। दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

सरदार पटेल एक ऐसी महान शख्सियत थे जिनकी भूमिका भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण रही। वह एक ऐसे जननेता थे जो सदैव किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध रहे। सरकार पटेल को आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में याद किया जाता है। 550 से अधिक हिंदूस्तानी रियासतों का एकीकरण कर एक भारत की रचना में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

news of rajasthan
स्टैच्यू आॅफ यूनिटी

स्टैच्यू आॅफ यूनिटी सरकार पटेल के विशाल व्यक्तित्व जितनी विशालकाय प्रतिभा है। यह विश्व की सबसे उंची प्रतिमा है जिसकी उंचाई 182 मीटर है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज इस प्रतिमा का लोकार्पण भी किया है। सरदार पटेल की यह विशाल गगनचंबी प्रतिमा गुजरात के केवड़िया गांव में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध पर स्थापित है। इस प्रतिमा की उंचाई का अंदाज इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अमेरिका के स्टैच्यू आॅफ लिबर्टी से यह प्रतिमा दूगनी उंचाई की है। चीन के स्प्रिंग टेंपल बुद्धा से भी यह काफी अधिक लंबी है। पर्यटक 153 मीटर की उंचाई से प्राकृतिक सौदर्य का आनंद ले सकेंगे।

इसके अलावा, यहां फूलों की घाटी के साथ सरकार पटेल के जीवन पर संग्राहलय, भारत भवन प्रदर्शनी सभागृह, 3डी चित्रों का मानचित्रण, 250 शिविरों वाला टेंट सिटी, जनजातीय संग्रहालय, हस्तीशिल्प बाजार और राज्यों के अतिथि गृह को भी विकसित किया जा रहा है।


Read more: ग्रीन दीपावली का संदेश दे रहा राजस्थान रत्नाकर दिवाली मिलन मेला