यूं तो आपने सरकारी नौकरी से जुड़ी ठगी के ख़बरों के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन इस बार एक नेता को ही किसी ने ठग लिया। ख़बर जयपुर के विराटनगर विधानसभा क्षेत्र की है जहाँ कांग्रेस का टिकट दिलाने के नाम पर 1.90 करोड़ रुपये की ठगी करने की घटना सामने आयी है। ये हैरान करने वाला मामला जब सामने आया जब चंदवाजी थाने में रामचन्द सराधना के नाम से मामला दर्ज़ किया गया।

Former Congress MLA Ramchandra Saradhana

अब ताज्जुब की बात तो यह है कि पूर्व विधायक रामचन्द सराधना को इस घटना के बारे में जानकारी ही नहीं है। उन्होंने कहा कि ” ये मामला किसने दर्ज़ कराया है, मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है।” वही दूसरी ओर पुलिस के मुताबिक पूर्व विधायक रामचन्द सराधना को विराटनगर विधानसभा से टिकट दिलाये जाने के नाम पर 1.90 करोड़ रूपये की ठगी की गयी है और अभी मामले की जांच हो रही है। ग़ौरतलब है कि इस मामले में एक शातिर ठग को भी गिरफ़्तार किया जा चुका है।

स्थानीय पुलिस ने बताया है कि एफआईआर चंदवानी निवासी रामचंद गुर्जर पुत्र सूरजमल गुर्जर ने दर्ज़ कराई है। एफआईआर के मुताबिक 27 अक्टूबर को रात 9:00 बजे, कथित प्रशांत किशोर बनकर एक व्यक्ति का कॉल आया। उसने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान की 6 विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी उसे दी है, जिसमें आपका विराटनगर विधानसभा भी शामिल है। उसने ये भी बताया कि पहले उसने नरेंद्र मोदी के कहने पर गुजरात में काम किया था और अब राहुल गाँधी के कहने पर काम कर रहा है, जिसके बाद उसने सभी नेताओं से फंड एकत्रित करने की बात कही और कहा कि टिकट के लिए आपको एक करोड़ रुपये देने होंगे। जिसके बाद पीड़ित पैसे उधार लिए और बताये गये स्थान दिल्ली पर देने चला गया।

5 नवम्बर की रात 9 बजे दिल्ली में, कथित प्रशांत किशोर द्वारा बताई गयी कार में बैठे दो व्यक्तियो को 1 करोड़ का बैग दे दिया। उसके बाद 9 नवम्बर को कथित प्रशांत किशोर ने फिर फ़ोन किया और कहा कि एक नेता उनके नाम पर नहीं मान रहा है, आपको 90 लाख और देने होंगे, जिसके बाद 12 नवम्बर को दिल्ली में उन्होंने और पैसे दे दिए। पैसे देने के कुछ दिन बाद पता चलता है कि कथित प्रशांत किशोर के पास ऐसा कोई काम नहीं था। बाद में जब उन्होंने टिकट ना चाहने और पैसे वापस मांगना चाहे तो आरोपियों ने पैसे देने से मना कर दिया।

जमवारामगढ़ के उप अधीक्षक जगदीश सिंह का कहना है कि अभी मामले में अनुसंधान चल रहा है।  अब देखना यह है कि पुलिस आरोपियों को कब तक पकड़ती है और अगर उन आरोपियों के पास पैसे मिलते है तो पूर्व विधायक रामचन्द सराधना क्या कहेंगे ??

Source: Ganesh