news of rajasthan
No new date announce for RAS Mains exam in RPSC meeting.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने एसआई भर्ती परीक्षा 2016 के पदों का नवीनतम संशोधित वर्गवार वर्गीकरण जारी कर दिया है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बढ़ाए गए पदों का वर्गवार संशोधित वर्गीकरण जारी किया है। आरपीएससी द्वारा एसआई के विज्ञापित पदों की संख्या में नियमानुसार वृद्धि के बाद विभाग से मिले नवीनतम संशोधित विषयवार वर्गीकरण वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, जिसका अवलोकन अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग पर कर सकेंगे। पहले इस भर्ती के लिए 330 पद निर्धारित किए गए थे, लेकिन बाद विभाग से मांग आने के कारण पदों की संख्या परीक्षा से पहले बढ़ा दी गई।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान लोक सेवा आयोग.

आयोग ने एसआई भर्ती के लिए 7 अक्टूबर को आयोजित की थी परीक्षा

आरपीएससी द्वारा 7 अक्टूबर, 2018 को पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा 2016 दो सत्रों में प्रात: 10.00 बजे से 12.00 बजे एवं दोपहर 03.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित की गयी थी। सिलेबस के अनुसार इस परीक्षा के दोनों पेपर एक ही दिन अयोजित किए गए थे। एसआई भर्ती परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में अभ्यर्थी प्रदेशभर में विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे थे। हालांकि, पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 50 फीसदी से कम अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हो पाए थे। आयोग ने इस भर्ती परीक्षा की अभी तक आसंर-की जारी नहीं की है।

Read More: एग्जिट पोल का नहीं, एग्जैक्ट नतीजे का इंतजार करें: बीजेपी

इस भर्ती से करीब 500 पुलिस सब-इंस्पेक्टर की होगी नियुक्ति

राजस्थान लोक सेवा आयोग 07 अक्टूबर, 2016 को सब-इंस्पेक्टर के 330 पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। बाद में यह भर्ती आगे खिसका दी गई। 2018 में संशोधन करके आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया गया। आरपीएससी एसआई भर्ती 2016 के लिए जून में फिर से आवेदन आमंत्रित किए गए थे और परीक्षा की तारीखों की घोषणा की गई थी। आयोग ने 7 अक्टूबर को प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर परीक्षा आयोजित करवाई। इस भर्ती से राजस्थान पुलिस को करीब 500 सब-इंस्पेक्टर मिलेंगे। जिससे पुलिस महकमे में एसआई पदों पर चल रही रिक्तियों को भरा जा सकेगा।