राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के साल 2016 में आयोजित हुई परीक्षा के साक्षात्कार कल बुधवार से प्रारम्भ होने जा रहे हैं। आरएएस परीक्षा के माध्यम से राजस्थान की प्रशासनिक सेवाओं में अभ्यर्थियों का चयन होता है। साक्षात्कार इस परीक्षा का अंतिम चरण होता है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा पिछले साल आयोजित की गई इस परीक्षा के पहले चरण के साक्षात्कार कल से शुरू होंगे। जिससे सफल अभ्यर्थियों का अंतिम चुनाव होगा।

पहले चरण के लिए आयोजित होंगे साक्षात्कार:

राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस के 725 पदों के लिए पिछले साल यह भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। कल से शुरू होने जा रही इस साक्षात्कार प्रक्रिया के तहत पहले चरण में 864 अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लिए जाएंगे। इस परीक्षा के माध्यम से राजस्थान सरकार, राज्य एवं अधीनस्थ सेवाओं के  संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा से सफल अभ्यर्थियों का चयन करेगा। 2016 में मुख्या परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार कल 2 अगस्त से शुरू होकर ३० अगस्त 2017 तक आयोजित किए जाएंगे। यह साक्षात्कार दो पारियों में सुबह 9.30 बजे से और दोपहर 1.30 बजे से आयोजित होंगे।

आरपीएससी के दिशानिर्देश पढ़कर आना चाहिए अभ्यर्थियों को:

इंटरव्यू के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए दिशानिर्देश पढ़कर साक्षात्कार के लिए आने की सलाह है। पहले चरण में सम्मिलित सभी 864 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं। साक्षात्कार में आने से पहले अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर निर्दिष्ट किया हुआ आवेदन पत्र डाउनलोड कर पूरी तरह से भरकर लाना होगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को अपने समस्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र व उनकी फोटो कॉपी भी साथ लानी होगी।

कुल 18 दिनों तक चलेगी साक्षात्कार प्रक्रिया:

साक्षात्कार प्रक्रिया कल 2 अगस्त से प्रारम्भ होकर आगामी 30 अगस्त तक जारी रहेगी। ये साक्षात्कार एक समय अवधि के बाद थोड़े गैप के साथ आयोजित होंगे। इस दौरान साक्षात्कार 2 तारीख से 4 तारीख तक, फिर 8 तारीख से 11 तक, 16 तारीख से 18 तक, 21 से 25 तक और उसके बाद 28 अगस्त से अंतिम दिनांक 30 तक आयोजित होंगे। इनमे सुबह की पारी का समय सुबह 9.30 बजे से व दोपहर की पारी का समय 1.30 बजे से होगा।